छग में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना, येलो अलर्ट जारी

रायपुर, 5 जून (हि.स.)। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। इसी के साथ आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी दी गई है। वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार कोरबा, बिलासपुर, गौरेला पेंड्रा मरवाही, कबीरधाम, खैरागढ़ छुईखदान गंडई, मुंगेली में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

रायपुर में सुबह से बादल छाए हैं और तेज हवा चल रही है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग और बस्तर संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही कहीं-कहीं पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ भी चलेगी। मंगलवार को प्रदेश में सबसे गर्म मुंगेली जिला रहा। यहां अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री और सबसे कम न्यूनतम तापमान नारायणपुर में 21.8 डिग्री रहा।

मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक तापमान में विशेष बदलाव की संभावना नहीं है। यानी मानसून आने तक गर्मी से राहत रहेगी। मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है। बस्तर में प्री-मानसून की बारिश शुरू भी हो गई है। 7-8 जून तक मानसून के दक्षिण छत्तीसगढ़ पहुंचने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे के दौरान सूरजपुर जिले के भैयाथान में सबसे ज्यादा 30 मिमी बारिश हुई। पाली, तमनार में 20 और कोटा में 10 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा सरगुजा के उदयपुर, कुनकुरी, जशपुर नगर, लखनपुर, बिलासपुर के पेंड्रा, मरवाही में भी हल्की बारिश हुई। प्रमुख शहरों में अंबिकापुर में 8 और पेंड्रारोड में तीन मिमी बारिश हुई है।

मंगलवार को रायपुर में बारिश नहीं हुई, लेकिन तेज हवा और बादलों के कारण तापमान काफी गिर गया। लेकिन सुबह के समय तेज धूप ने लोगों को परेशान किया, लेकिन रात को मौसम ठंडा रहा। रायपुर में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रहा जो सामान्य से 0.2 डिग्री कम है। सुबह हवा में नमी 56 फीसदी थी, जो शाम तक 32 प्रतिशत के आसपास पहुंच गई। रायपुर के अलावा बिलासपुर, अंबिकापुर, दुर्ग और जगदलपुर में भी दिन का तापमान सामान्य से नीचे पहुंच गया है। सभी जगहों पर पारा 36 से 40 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान मुंगेली में 43.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। रात का तापमान भी अब कम हो गया है। बारिश के बाद अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे चला गया।

बिलासपुर में तापमान 43 डिग्री रहा। दुर्ग में तापमान 41.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं सरगुजा में तापमान 39 डिग्री पहुंच गया सभी जगह पारा सामान्य से कम रहा। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के अधिकतम तापमान में अगले 5 दिनों तक कोई विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं। इस दौरान कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी होगी, और तेज धूप और गर्मी से ज्यादा राहत मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल/केशव

   

सम्बंधित खबर