केन्द्रीय कारागृह एवं महिला बंदी सुधार गृह में पौधारोपण कार्यक्रम

जयपुर, 5 जून (हि.स.)। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर केंद्रीय कारागृह एवं महिला बंदी सुधार गृह में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर महानगर द्वितीय की सचिव पल्लवी शर्मा के साथ साथ पैनल अधिवक्ताओं एवं पैरा लीगल वालंटियर ने जयपुर जिले के विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण किया।

शर्मा ने पौधारोपण के दौरान उपस्थित जेल स्टाफ एवं बंदीगण को संबोधित करते हुए कहा कि एक स्वस्थ पर्यावरण ही पृथ्वी के असंख्य जीवों और मानवों को जीवन जीने योग्य वातावरण प्रदान करता है अतः हमें इसकी सुरक्षा एवं विकास के लिए हमेशा प्रयासरत रहना चाहिए।

इस दौरान शर्मा ने लगभग 50 के करीब अमरूद, जामुन एवं शीशम के पौधे केन्द्रीय कारागृह एवं महिला बंदी सुधार गृह में लगवाये तथा कर्मचारियों के बीच भी पौधे वितरित किये गए। कार्यक्रम के दौरान सचिव ने बंदीगण के समक्ष विधिक सहायता, साक्षी संरक्षण स्कीम, बंदियों हेतु रालसा एवं नालसा द्वारा जारी विभिन्न स्कीम, पीड़ित प्रतिकर स्कीम आदि की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय कारागृह के उपाधीक्षक इन्द्र यादव, महिला बंदी सुधार गृह की कारापाल सरोज विश्नोई, चीफ एलएडीसीएस जनार्दन कुमार आत्रे सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहें।

कार्यक्रम के पश्चात पल्लवी शर्मा ने आंचल बालिका गृह, जयपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गृह अधीक्षक बाद सूचना भी गृह से नदारद मिले। जिसके संबंध में सचिव द्वारा गृह पर उपस्थित अन्य स्टाफ को पाबंद किया। शर्मा ने बालिकाओं को दी जा रही भोजन, साफ-सफाई, पढ़ाई आदि के संबंध में व्यवस्था का जायजा लिया एवं आवश्यक निर्देश प्रदान किए ।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर