आरएसएस प्रशिक्षण शिविर में प्रदर्शनी का शुभारंभ

आरएसएस प्रशिक्षण शिविर में प्रदर्शनी का शुभारंभआरएसएस प्रशिक्षण शिविर में प्रदर्शनी का शुभारंभआरएसएस प्रशिक्षण शिविर में प्रदर्शनी का शुभारंभआरएसएस प्रशिक्षण शिविर में प्रदर्शनी का शुभारंभआरएसएस प्रशिक्षण शिविर में प्रदर्शनी का शुभारंभआरएसएस प्रशिक्षण शिविर में प्रदर्शनी का शुभारंभआरएसएस प्रशिक्षण शिविर में प्रदर्शनी का शुभारंभ

- शिविर के सर्वाधिकारी व बुलन्दशहर विभाग के विभाग संघचालक रविकिरण ने किया शुभारंभ

- इस तरह की प्रदर्शनी हमारी आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा देने का काम करेगी: अनिल कुमार

मुरादाबाद, 5 जून (हि.स.)। कृष्ण बाल विद्या मंदिर इंटर कालेज मुरादाबाद में चल रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रशिक्षण शिविर में आज शिविर के सर्वाधिकारी व बुलन्दशहर विभाग के विभाग संघचालक रविकिरण द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। प्रदर्शनी में संघ की नींव माने जाने वाले वरिष्ठ कार्यकर्ताओं एवं प्रचारकों का जीवन परिचय प्रदर्शित किया गया है जिनके परिश्रम के कारण आज संघ विश्व का सबसे बड़ा सामाजिक संगठन बन गया।

उद्घाटन के अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रान्त प्रचारक अनिल कुमार ने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी हमारी आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा देने का काम करती है। चु युवा पीढ़ी को अपने इतिहास के बारे में जानकारी देने में सहायक सिद्ध होती है।

इस प्रदर्शनी में संघ के इतिहास के साथ-साथ ऐसे युवाओं को प्रेरणा देने वाले ऐसे अनेक लोगों का परिचय भी दिया गया है जिन्होंने अपने परिश्रम से अल्प संसाधन में बड़े-बड़े कार्य संपन्न किए जैसे नोएडा की पूजा कोल द्वारा गाय के दूध से ब्यूटी प्रोडक्ट बनाकर की उद्योग स्थापित किया गया। दसवीं पास मधुकर गवली नर्सरी किंग बनाकर करोड़ों रुपए का व्यवसाय कर रहे हैं ,ऐसे लोगों का चित्रों द्वारा यहां वर्णन किया गया है। इसके साथ-साथ संघ द्वारा किए जा रहे सेवा कार्यों की झलक भी इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित की गई है।

इस अवसर पर प्रांत कार्यवाह शिवकुमार, वर्ग कार्यवाह राजेश कुमार, विभाग प्रचारक वतन कुमार, विभाग संघचालक सुरेंद्र पाल सिंह, विभाग कार्यवाह योगेंद्र सिंह, विभाग प्रचार प्रमुख पवन कुमार जैन, प्रांत के प्रौढ़ कार्य प्रमुख ओम प्रकाश शास्त्री सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित जायसवाल/सियाराम

   

सम्बंधित खबर