परिषदीय व माध्यमिक विद्यालयों में शुरू होगा स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम

महोबा, 06 जून (हि.स.)। परिषदीय व माध्यमिक विद्यालयों में खेल को बढ़ावा देने के लिए स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम शुरू कराया जाएगा। इसे बेहतर ढंग से लागू करने के लिए सभी विद्यालयों में ऐसे छात्र-छात्राएं जो अच्छे खिलाड़ी हैं उनका ब्यौरा और प्रशिक्षकों व खेल सुविधाओं से संबंधित संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी।

माध्यमिक व परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को खेल में निपुण करने के लिए व उनकी प्रतिभा निखारने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं। स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

आदेश उन्होंने सभी जनपदों के डीआईओएस और बीएसए को जारी करते हुए समस्त विद्यालयों का ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड कराये जाने के निर्देश दिए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग और डीपीएस टेक मैनेजमेंट सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड के बीच इसे लेकर समझौता किया गया है। सार्वजनिक निजी भागीदारी पीपीपी मॉडल पर वेब पोर्टल को चलाया जाएगा। इसके माध्यम से अच्छी खेल प्रतिभाएं निकल कर सामने आ सकेगी। जिससे उन्हें पोषण में सहयोग प्रशिक्षक व खिलाड़ियों के विकास में मदद मिलेगी। सभी माध्यमिक और परिषदीय स्कूलों, खिलाड़ी छात्र-छात्राओं, खेल शिक्षकों, खेल उपकरणों व खेल टीमों का पंजीकरण कराया जाएगा और अन्य साझा कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे। जिससे छात्र-छात्राओं की प्रतिभा निखर सकेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ उपेंद्र/मोहित

   

सम्बंधित खबर