हिसार: बीड़ बबरान धाम में 11 दिवसीय श्री श्याम अखंड ज्योति अनुष्ठान में हर रोज होगा संकीर्तन

11 दिवसीय श्री श्याम अखंड ज्योति अनुष्ठान व संकीर्तन में देशभर से पहुंचेंगे श्रद्धालु

हिसार, 6 मई (हि.स.)। ऐतिहासिक बीड़ बबरान धाम में 7 जून से आयोजित होने वाले 11 दिवसीय श्री श्याम अखंड ज्योति अनुष्ठान में देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से श्रद्धालु पहुंचेंगे। 18 जून तक चलने वाले इस अनुष्ठान के दौरान बीड़ बबरान धाम के महंत महाराज विनोद शर्मा लगातार अपने हाथ पर बाबा की ज्योति जागृत करेंगे। हर रोज रात को श्याम बाबा के संकीर्तन का आयोजन भी किया जाएगा।

बीड़ बबरान धाम के निज पुजारी विनय शर्मा ने गुरुवार को बताया कि धाम के प्रति लोगों की गहरी आस्था है। इसलिए जनकल्याण के निमित और भक्तों के कष्टों के निवारण हेतु महंत महाराज विनोद शर्मा अपनी हथेली पर 11 दिनों तक ज्योत जगाएंगे। इस ज्योत के दर्शन श्रद्धालु किसी भी समय कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पूरे विधि-विधान से श्याम बाबा की आराधना करते हुए 7 जून को प्रात: ज्योति प्रज्वलित की जाएगी। 11 दिनों तक हर रोज रात्रि को संकीर्तन का आयोजन करके श्याम बाबा की महिमा का गुणगान किया जाएगा। विनय शर्मा ने बताया कि अलौकिक ज्योति के दर्शनों व संकीर्तन में हिस्सा लेने के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों से काफी संख्या में श्रद्धालु धाम पर पहुंचेंगे।

उन्होंने बताया कि बीड़ बबरान धाम महाभारतकालीन साक्ष्यों को संजोए हुए है। उन्होंने बताया कि बीड़ बबरान धाम में स्थापित श्याम बाबा के दरबार में भक्त अपनी हाजिरी अवश्य लगाते हैं। इसके पास ही बने हनुमान जी के मंदिर में भक्त माथा टेकना नहीं भूलते। उन्होंने बताया कि महाभारतकालीन पीपल का वृक्ष श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बना रहता है। धर्म ग्रंथों के अनुसार इस पीपल के पत्तों को वीर बर्बरीक ने भगवान श्रीकृष्ण के समक्ष एक ही तीर से भेद दिया था। अब भी इस पीपल के पत्तों में छेद सहज ही देखे जा सकते हैं। बीड़ बबरान धाम में शिव परिवार, अखंड जोत, धूणा, घोड़े के पांव के निशान वाली शिला व मढ़ी की स्थापना की गई है।

हिन्दुुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर