कानून के पचड़े में फंसी अन्नू कपूर की फिल्म ''हमारे बारह'', बॉम्बे हाई कोर्ट ने लगाई रोक

बॉलीवुड एक्टर अन्नू कपूर की फिल्म 'हमारे बारह' कानून के पचड़े में फंस गई है। उनकी फिल्म की रिलीज तिथि फिलहाल टाल दी गई है। यह फिल्म 7 जून को रिलीज होनी थी, लेकिन बॉम्बे हाई कोर्ट ने फिल्म की रिलीज डेट 14 जून तक के लिए टाल दी है।

दरअसल, पुणे में रहने वाले एक शख्स ने याचिका दायर की थी, जिसके बाद दोनों पक्षों को सुनने के बाद बॉम्बे हाई कोर्ट ने फिल्म हमारे बारह की रिलीज पर 14 जून तक रोक लगा दी। इस मामले में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) ने कोर्ट को बताया कि वह फिल्म को सर्टिफिकेट जारी करता है और यूट्यूब पर रिलीज होने वाले फिल्म के ट्रेलर पर उसका कोई नियंत्रण नहीं है। याचिका में कहा गया है कि फिल्म निर्माताओं ने यूट्यूब पर जारी दो ट्रेलरों पर आपत्ति जताकर उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।

सीबीएफसी की ओर से अद्वैत सेठना ने कहा कि आठ सदस्यीय समिति ने कई स्तरों पर फिल्म की जांच की। समिति ने कुछ संशोधनों का सुझाव दिया, जिसका पालन किया गया है। सेठना ने कहा कि बदलाव के बाद ही फिल्म को यू/ए सर्टिफिकेट दिया गया। फिल्म के कुछ संवादों पर आपत्ति जताने के कोर्ट के सवाल पर अद्वैत ने कहा कि फिल्म निर्माताओं ने अब उन संवादों को हटा दिया है। कोर्ट ने तब पूछा कि अगर सीबीएफसी ने संचार हटा दिया, तो याचिकाकर्ता ने इसे कैसे देखा? आप किस आधार पर कहते हैं कि ये संवाद हटा दिए गए? इस पर अद्वैत ने कहा कि इंटरनेट पर जारी किए गए ट्रेलरों पर सीबीएफएस का कोई नियंत्रण नहीं है। इसके बाद टिकट बुकिंग ऐप पर जारी किए गए ट्रेलर में वह डायलॉग नहीं था।

याचिका पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने फिल्म की रिलीज डेट एक हफ्ते के लिए टालने का आदेश दिया है और सीबीएफसी को अपना जवाब दाखिल करने को कहा। कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई के लिए 10 जून की तारीख तय की है। निर्माताओं और क्रू ने 24 मई को वर्सोवा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। उन्हें सोशल मीडिया के जरिए लगातार अज्ञात लोगों से जान से मारने और रेप की धमकियां मिल रही हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ लोकेश चंद्रा/सुनील

   

सम्बंधित खबर