ब्रॉडगेज लाइन पर सभी मानवरहित 58 समपार बंद

जयपुर, 6 जून (हि.स.)। रेलवे पर अधिकतर रेल दुर्घटनाएं आमतौर पर सडक उपयोगकर्ताओं की लापरवाही के कारण समपार फाटकों पर होती है। सड़क उपयोगकर्त्ताओं को जागरूक करने के लिए रेलवे द्वारा गुरुवार को अन्तरराष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस मनाया गया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे पर 06 जून को 16 वां अन्तर्राष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस मनाया गया। अन्तर्राष्ट्रीय समपार जागरूकता दिवस के अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से समपार फाटकों पर बरती जानी वाली सावधानियां के बारे में सड़क उपयोगकर्त्ताओं को जागरूक किया गया। समपार फाटकों पर पम्पलेंट का वितरण पोस्टर लगाकर लगाने के साथ-साथ रेलवे सुरक्षा बल के जवानों और स्काउट-गाइड द्वारा समपार फाटकों पर आमजन को रेलवे सम्बंधित नियमों की जानकारी प्रदान की। इसके साथ ही रेलवे द्वारा समपार फाटकों पर दुघर्टना से बचाव के लिये नुक्कड नाटक, पोस्टर एवं प्रस्तुतीकरण द्वारा संरक्षा के बारे में निरन्तर जागरूकता अभियान चलाये जाते हैं।

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ के कुशल दिशा निर्देशन में रेलवे द्वारा समपार फाटकों (लेवल क्रॉसिंग) पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिये विगत वर्षों में महत्वपूर्ण कदम उठाये गये है। इसी पर कार्य करते हुये उत्तर पश्चिम रेलवे पर वर्ष 2023-24 में 58 समपार फाटकों को बंद किया गया है। उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे पर ब्रॉडगेज पर स्थित सभी मानवरहित समपार फाटको को बंद कर दिया गया है। रेलवे के इन प्रयासों से संरक्षा और सुदृढ़ हुई है और समपार फाटको पर होने वाली दुर्घटनाओं में उल्लेखनीय कमी आई है।

अन्तरराष्ट्रीय समपार फाटक जागरूकता दिवस पर विभिन्न समपार फाटको पर रेलवे के इंजीनियरिंग, परिचालन, सिग्नल एवं संरक्षा विभागो द्वारा स्टेशन के आसपास व्यापक जागरूकता अभियान चलाया गया I अभियान का उद्देश्य आम जनता को समपार फाटक को पार करने संबंधी नियमों के प्रति जागरूक करना है I इस अवसर पर पोस्टर को प्रदर्शित करने के साथ-साथ उल्लेखित समपार फाटक को पार करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विभिन्न समपार फाटकों पर रेलवे कर्मचारियों ने आमजन को जागरूक भी किया I इन सावधानियों में समपार फाटक को पार करते समय मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करना, बंद रेलवे फाटक को नीचे से पार नहीं करना, पार करते समय जल्दबाजी न करना, फाटक वाले को बिना अनुमति फाटक खोलने के लिए बाध्य नहीं करना एवं रेलवे नियमों का उल्लंघन करने पर रेलवे अधिनियम के तहत की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी दी गई।

उत्तर पश्चिम रेलवे समपार फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिये सदैव प्रतिबद्ध है। सड़क उपयोगकर्त्ताओं से अनुरोध है समपार फाटक पर सदैव नियमों का पालन करें और सुरक्षित रहें। समपार फाटक पार करते समय मोबाईल फोन का उपयोग ना करें, बन्द रेलवे फाटक को नीचे से पार ना करें, रेलवे फाटक पर लगे रोड साइनेज बोर्डों पर निर्देशित सन्देशों का पालन करें, समपार फाटक पार करते समय जल्दबाजी ना करें, फाटक वाले को बिना अनुमति फाटक खोलने के लिए बाध्य ना करें।

अभियान के दौरान आर. एस. रनोट, प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी, प्रधान कार्यालय के संरक्षा विभाग के अन्य अधिकारीयों की उपस्थिति में संरक्षा विभाग की टीम ने फाटक संख्या 78 पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर आमजन (सड़क व रेल उपभोक्ताओं) के मध्य जन जागरूकता का प्रचार एवं प्रसार भी किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर