कार्यों का समय पर क्रियान्वयन करें: देवनानी

जयपुर, 6 जून (हि.स.)। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने गुरुवार को विधानसभा सचिवालय के अनुभाग अधिकारी, सहायक सचिव और उप सचिवों की बैठक में विभिन्न अनुभागों के कार्यों की समीक्षा की। अध्यक्ष देवनानी ने प्रत्येक अनुभाग की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने अनुभागों में प्रतिदिन होने वाले कार्य, बैठकों और बजट के बारे में पूछा। देवनानी ने कहा कि कार्यों के परिणाम आने चाहिए।

देवनानी ने अधिकारियों से कहा कि अनुभागों के कार्यों का समय पर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें। अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझें। राजकीय कार्यों के प्रति लापरवाही नहीं बरते। अधिकारी स्वंय पहल कर पत्रावलियों का निस्तारण करें। अधिकारियों को अनुशासन में रहकर कार्य करना चाहिए। वे समय पर आएं और कुशल प्रबंधन से कार्य करें। अपने अधीनस्थों के समक्ष अनुशासन का परिचय दें और कार्यालय में सौहाद्रपूर्ण वातावरण का निर्माण करें।

देवनानी ने अधिकारियों से कहा कि अपने अनुभागों से संबंधित प्रक्रिया नियमों का गहराई से अध्ययन करें। प्रक्रिया नियमों के बारे में समिति या अनुभाग में कार्यरत अन्य अधिकारियों, सभापति व सदस्यों से भी यथा समय चर्चा करके एक-दूसरे को अपडेट करते रहे। अधिकारी अपने वरिष्ठ और अधिनस्थों में साथ समन्वय बनाकर कार्य करें। राजकीय कार्यों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें। उन्हें प्राथमिकता से पूरा करें। पत्र व्यवहार को नियमों के अनुरूप करते रहें। कोई कार्य पेन्डिग नहीं रहनी चाहिए।

देवनानी ने कहा कि राजकीय कार्यों को व्यवस्थित तरीके से करें। नियमों का पालन करें। पत्रावलियों पर हुए निर्णयों को अमल में लाना अधिकारियों की जिम्मेदारी है। मात्र पत्र प्रेषित करने तक ही हमारा दायित्व पूरा नहीं हो जाता है। पत्र के अनुसार राजकीय कार्य का परिणाम सामने आने चाहिए। अनुशासित जीवन के परिणाम सकारात्मक व सफलता वाले होते है। अधिकारियों को समय का पाबन्द बनना होगा। समय से कार्यालय आना और समय से कार्यालय से चले जाना ही ईमानदारी व निष्ठा नहीं होती है। राज्यहित में जो राजकीय दायित्व जिस अधिकारी के जिम्मे है, वे निर्धारित समय सीमा में अंतिम पड़ाव तक होने चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/संदीप/पवन

   

सम्बंधित खबर