भारतीय घरेलू क्रिकेट सत्र 2024-25 सितंबर से होगा शुरु, महिला चैलेंजर ट्रॉफी की वापसी

नई दिल्ली, 7 जून (हि.स.)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय घरेलू क्रिकेट सत्र 2024-25 के लिए कैलेंडर की घोषणा कर दी है, जिसमें दलीप ट्रॉफी सबसे पहले 5 सितंबर से अनंतपुर में शुरु होगी। जैसा कि पहले बताया गया था, रणजी ट्रॉफी अब दो चरणों में खेली जाएगी, जिसमें सफेद गेंद की प्रतियोगिताओं के लिए एक विंडो दी गई है।

बीसीसीआई की ओर से गुरुवार रात जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया, रणजी ट्रॉफी का फाइनल मार्च 2025 में होना तय है। इसके अलावा, बीसीसीआई ने यह भी खुलासा किया है कि वे सीके नायडू ट्रॉफी (अंडर-23 क्रिकेट) में एक नई अंक प्रणाली का परीक्षण करेंगे। इसमें पहली पारी में बल्लेबाजी और गेंदबाजी कौशल के लिए अंक दिए जाएंगे, साथ ही पहली पारी में बढ़त हासिल करने या पूरी जीत हासिल करने के लिए अंक दिए जाएंगे।

बीसीसीआई ने यह भी कहा कि मूल्यांकन के बाद इसे रणजी ट्रॉफी में भी शामिल किया जा सकता है। टूर्नामेंट में टॉस की व्यवस्था भी समाप्त कर दी जाएगी और मेहमान टीम को यह चुनने का मौका मिलेगा कि वे क्या करना चाहते हैं।

सैयद मुश्ताक अली (टी20 टूर्नामेंट) अब नवंबर और दिसंबर के बीच खेला जाएगा, जिसके ठीक बाद विजय हजारे ट्रॉफी होगी जो दिसंबर में शुरू होगी और रणजी ट्रॉफी के फिर से शुरू होने से पहले जनवरी में समाप्त होगी।

बयान में कहा गया है, खिलाड़ियों के कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए मैचों के बीच एक लंबा अंतराल शामिल किया गया है, जिससे रिकवरी और निरंतर शीर्ष प्रदर्शन के लिए पर्याप्त समय सुनिश्चित हो सके।

महिलाओं के लिए चैलेंजर ट्रॉफी की वापसी

महिला क्रिकेट के लिए, चैलेंजर ट्रॉफी, जिसमें चयनकर्ताओं द्वारा टीमों का चयन किया जाता है, एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त है। चैलेंजर ट्रॉफी आखिरी बार 2021-22 में वनडे प्रारूप में और 2022-23 में टी20 प्रारूप में खेली गई थी। 2023-24 में क्षेत्रीय प्रारूप में फिर से शुरू किया गया बहु-दिवसीय टूर्नामेंट अब चैलेंजर ट्रॉफी के रूप में खेला जाएगा।

बीसीसीआई ने कहा, वन-डे, टी20 और बहु-दिवसीय प्रारूपों में फैले सभी महिला चैलेंजर टूर्नामेंट में राष्ट्रीय चयनकर्ताओं द्वारा चुनी गई टीमें शामिल होंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर