रायपुर : डॉ. राजू ने किया तेलीबांधा, कटोरा तालाब और इंदिरा स्मृति वन का निरीक्षण

रायपुर : डॉ. राजू ने किया तेलीबांधा, कटोरा तालाब और इंदिरा स्मृति वन का निरीक्षण

कटोरा तालाब में बच्चों की सुविधा के अनुरूप सुविधा मुहैया कराने के निर्देश

रायपुर , 7 जून (हि.स.)। मुख्यमंत्री एवं नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. बसव राजू एस एवं कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आज शुक्रवार को तेलीबांधा तालाब, कटोरा तालाब और दलदल सिवनी स्थित इंदिरा स्मृति वन का निरीक्षण किया। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा उपस्थित थे।

डॉ. राजू ने कहा कि तेलीबांधा तालाब में साफ-सफाई रखी जाए। पाथवे में जो टूट-फूट हुए हैं उसे मरम्मत कराई जाए। इलेक्ट्रिक के जो खुले हुए बॉक्स को बंद करें। तालाब में इंटेक और वॉटर ड्रेनेज सिस्टम की समुचित व्यवस्था की जाए। यह शहर का हृदय स्थल है जहां बड़ी संख्या में सुबह-शाम वॉक के लिए नागरिक आते है। यहीं नहीं इसकी एक अलग पहचान है। इस अनुरूप में इसका सौंदर्यीकरण किया जाए और यह ध्यान रखें कि जो आने वाले नागरिकों को किसी प्रकार की तकलीफ ना हो।

डॉ. बसव राजू कहा कि समय-समय पर कार्यक्रम के आयोजन भी होते हैं उसे ध्यान में रखते ही ओपन थियेटर बनाने के लिए कार्य योजना बनाये। डॉ. बसव राजू ने तेलीबांधा तालाब के मेंटनेंस करने वाले संबंधित एजेंसी को साफ-सफाई, डक हाउस इत्यादि की मरम्मत करने के कड़े निर्देश दिया। कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि यह पाथवे मुख्य रूप से वॉक करने के लिए जाना जाता है। इस मार्ग में टॉयस, बस, कार इत्यादि को अन्यत्र संचालित किया जाए ताकि निश्चित होकर वॉक किया जा सके। साथ ही सुबह के समय योगा जैसे कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए।

नगरीय प्रशासन सचिव एवं कलेक्टर कटोरा तालाब के निरीक्षण पर पहुंचे और वहां उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने बच्चों के लिए किड्सजोन और ओपन जिम बनाने के लिए कहा और नगर निगम द्वारा निर्धारित एजेंसी को तालाब-पाथवे की साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए और कहा कि यह तालाब के पानी में गंदगी ना फैलने पाए। इसके बाद वे दलदल सिवनी स्थित इंदिरा स्मृति वन का भी निरीक्षण किया। इस संबंध में अधिकारियों ने जानकारी दी कि यह करीब 67 एकड़ में फैला हुआ है। डॉ. राजू ने कहा कि इसे पूर्ण रूप से बड़े उद्यान के रूप में विकसित करें, जहां चारो तरफ हरियाली दिखाई दे जो भी व्यवसायिक संरचना का निर्माण किया जाए उसे परिसर के बाहर ही किया जाए, ताकि यहां पर लोग निशि्ंचत होकर वॉक कर सके। इस अवसर पर एसडीएम नन्द लाल चौबे, नगर निगम के कार्यपालन अभियंता राजेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ गेवेन्द्र

   

सम्बंधित खबर