ई-संसाधनों का उपयोग कैसे करें' विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

जम्मू, 7 जून (हि.स.)। कॉलेज लाइब्रेरी और एचकेएम बांदीपोरा के कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग ने शुक्रवार को एक संयुक्त प्रयास में ‘एन-लिस्ट प्लेटफॉर्म के माध्यम से ई-संसाधनों का उपयोग कैसे करें’ विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। यह कार्यक्रम छात्रों, शोधकर्ताओं और संकाय सदस्यों को राष्ट्रीय पुस्तकालय और सूचना सेवा अवसंरचना के लिए विद्वान सामग्री (एन-लिस्ट) के प्रभावी उपयोग के बारे में शिक्षित करने के लिए आयोजित किया गया था।

ई-शोध सिंधु का एक कॉलेज घटक एन-लिस्ट, इनफ्लिबनेट केंद्र में शिबोलेथ सेटअप के माध्यम से लॉगिन-आधारित पहुंच के माध्यम से ई-संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है। कार्यक्रम की शुरुआत प्रिंसिपल, प्रो. (डॉ.) मसूद अहमद मलिक के उद्घाटन भाषण से हुई, जिन्होंने इस पहल का स्वागत किया और कॉलेज के शैक्षणिक माहौल को बढ़ाने में आयोजकों के प्रयासों की सराहना की।

कार्यक्रम में दो सूचनात्मक व्याख्यान सत्र शामिल थे। मुख्य पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. तारिक शफी ने कॉलेज लाइब्रेरी द्वारा एन-लिस्ट प्लेटफॉर्म के उपयोग पर गहन व्याख्यान दिया। उन्होंने मंच तक पहुँचने और नेविगेट करने के विभिन्न पहलुओं को कवर किया, अकादमिक शोध और अध्ययन में इसके महत्व पर प्रकाश डाला। उनके विस्तृत स्पष्टीकरण ने उपस्थित लोगों को एन-लिस्ट के माध्यम से उपलब्ध ई-संसाधनों की विशाल श्रृंखला को समझने और उनका सर्वोत्तम उपयोग करने के तरीके को समझने में मदद की।

कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर आदिल हुसैन ने वेब ओपीएसी, ऑनलाइन पब्लिक एक्सेस कैटलॉग और कॉलेज द्वारा व्यवस्थित अन्य ऑनलाइन सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए दूसरा व्याख्यान प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि कैसे ये ऑनलाइन उपकरण छात्रों को अध्ययन सामग्री तक कुशलतापूर्वक पहुँचने में सहायता कर सकते हैं। उनके सत्र ने अकादमिक सहायता के लिए कॉलेज में उपलब्ध तकनीकी संसाधनों के बारे में व्यावहारिक जानकारी प्रदान की।

व्याख्यानों के बाद एक इंटरैक्टिव प्रश्न-उत्तर सत्र हुआ, जिससे प्रतिभागियों को अपनी शंकाओं को स्पष्ट करने और चर्चा किए गए विषयों के बारे में और जानकारी प्राप्त करने का मौका मिला।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर