अब तक 18.95 लाख तीर्थयात्री चारधाम और हेमकुंड साहिब दर्शन को पहुंचे

देहरादून, 07 मई (हि.स.)। उत्तराखंड में चारधाम और हेमकुंड साहिब यात्रा में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। कोई भी श्रद्धालु बिना दर्शन करे वापस न जाए, इसके लिए सरकार से लेकर पूरा सरकारी तंत्र व्यवस्था बनाने में जुटा हुआ है। चारों धामों और हेमकुंड साहिब में अब तक 18 लाख 95 हजार 118 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। इनमें सबसे ज्यादा श्रद्धालु बाबा केदार के दर पर पहुंचे हैं।

केदारनाथ धाम में तो 20 हजार से नीचे श्रद्धालुओं के आंकड़े आ ही नहीं रहे हैं। यात्रा शुरू होने से पहले व्यवस्थित तरीके से यात्रियों को धामों के दर्शन कराने के लिए संख्या निर्धारित की गई थी, लेकिन जिस संख्या में तीर्थयात्री आ रहे हैं उसको देखते हुए निर्धारित संख्या में दर्शन कराना असंभव सा प्रतीत हो रहा है।

जिला प्रशासन की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार 10 मई से अब तक केदारनाथ धाम में 730228 श्रद्धालुओं ने बाबा का आशीर्वाद लिया है। यमुनोत्री धाम में अब तक 336735 तीर्थ यात्रियों ने मां यमुनोत्री के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित किया। गंगोत्री धाम में अब तक 329497 तीर्थयात्रियों ने मां गंगा के दर्शन किए हैं। वहीं बद्रीनाथ धाम में अब तक 453694 श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम पहुंच चुके हैं। चारों धामों की यात्रा करने के बाद मां धारी देवी के दर्शन करने के लिए भी रोजाना हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई को खोले गए। सिखों के पवित्र धर्मस्थल हेमकुंड साहिब में कपाट खुलने के बाद अब तक 44964 श्रद्धालुओं ने माथा टेका। कुल मिलाकर चारों धामों और हेमकुंड साहिब में अब तक 18 लाख 95 हजार 118 तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर