बाइडन ने महीनों हथियारों की आपूर्ति बाधित रहने पर जेलेंस्की से माफी मांगी

पेरिस, 7 जून (हि. स.)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडन ने शुक्रवार को पहली बार सार्वजनिक रूप से यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से अमेरिकी सैन्य सहायता में महीनों की देरी के लिए माफी मांगी। हथियारों की आपूर्ति में देरी के कारण रूस को युद्ध के मैदान में बढ़त हासिल करने में मदद मिली।

बाइडन ने पेरिस में यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की, जिन्होंने आगे बढ़ने के लिए द्विदलीय अमेरिकी समर्थन की अपील की जैसा कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान था। एक दिन पहले, दोनों ने नॉरमैंडी में डी-डे लैंडिंग की 80वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित समारोह में भाग लिया था जहां बाइडन ने नाजी जर्मनी से यूरोप को मुक्त कराने में मदद करने वाली मित्र सेनाओं और रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन का समर्थन करने के आज के प्रयास के बीच साझा मुद्दे को उठाया था और जेलेंस्की का उत्साहपूर्ण स्वागत किया गया था।

इस मौके पर बाइडन ने जेलेंस्की से कहा कि वह यूक्रेनी लोगों से उन महीनों के लिए माफी मांगते हैं जब उन्हें यह पता नहीं था कि और सहायता आएगी या नहीं। यह बयान उस संदर्भ में था जब अमेरिकी संसद में रुढ़िवादी रिपब्लिकन सांसदों ने यूक्रेन को सैन्य सहायता देने का प्रस्ताव छह महीने तक अटकाए रखा। अप्रैल में हालांकि यह प्रस्ताव कांग्रेस में पारित हो गया और बाइडन ने यूक्रेन को 61 अरब अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता पैकज पर हस्ताक्षर किए।

बाइडन ने जोर देकर कहा कि अमेरिकी लोग हमेशा यूक्रेन के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा, हम अब भी आप के साथ पूरी तरह से हैं। जेलेंस्की ने सभी अमेरिकियों से रूस के आक्रमण के खिलाफ उनके देश की रक्षा का समर्थन करने पर जोर दिया, और उन्होंने अंतत: हथियार आपूर्ति पैकेज को मंजूरी देने के लिए सांसदों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस एकता में, अमेरिका, सभी अमेरिकी लोग यूक्रेन के साथ रहें जैसे कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

   

सम्बंधित खबर