बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम, 20 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

मेरठ, 08 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के राजकीय, एडेड एवं सेल्फ फाईनेंस बीएड कॉलेजों में सत्र 2024-26 के लिए बीएड प्रवेश परीक्षा रविवार को आयोजित होगी। मेरठ मंडल के 42 परीक्षा केंद्रों पर 20 हजार 383 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में भाग लेंगे।

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए मेरठ जनपद में दस परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 5088 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा देंगे। गाजियाबाद के 18 परीक्षा केंद्रों पर 8607, गौतमबुद्ध नगर के 10 केंद्रों पर 4786 और बुलंदशहर में बने दो परीक्षा केंद्रों पर 1902 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में भाग लेंगे। इस प्रवेश परीक्षा के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

बीएड प्रवेश परीक्षा रविवार को दो पालियों में होगी। पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित होगी। छात्र-छात्राओं की बायोमीट्रिक जांच परीक्षा के दौरान की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था रहेगी। छात्र-छात्राओं को अपने साथ प्रवेश पत्र की कॉपी, फोटो पहचान पत्र की प्रति और अपने दो अतिरिक्त फोटो लेकर आने होंगे। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की एक फोटो लगी हुई हस्ताक्षित प्रति कक्ष निरीक्षक के पास जमा करानी होगी। परीक्षा केंद्रों के 500 गज के दायरे में फोटो कॉपी की दुकानें और साइबर कैफे बंद रहेंगे।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलसचिव धीरेंद्र कुमार के अनुसार, परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के बंदोबस्त रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप

   

सम्बंधित खबर