लक्ष्य का पीछा करते समय टीम ने जरूरत से ज्यादा दबाव ले लिया: पाक कोच गैरी कर्स्टन

न्यूयॉर्क, 10 जून (हि.स.)। आईसीसी टी 20 विश्व कप मैच में भारत के खिलाफ छह रन से मिली हार के बाद, पाकिस्तान के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन ने स्वीकार किया कि टीम ने खुद पर जरूरत से ज्यादा दबाव डाला।

ऋषभ पंत की बेहतरीन पारी के बाद जसप्रीत बुमराह के तीन विकेटों की बदौलत पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर दबाव बना और भारत ने नासाऊ काउंटी स्टेडियम में 6 रन से जीत दर्ज की।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कर्स्टन ने कहा, ये सभी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं और वे जानते हैं कि जब वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर रहे होते हैं, तो उन पर दबाव डाला जाता है। यह समझ में आता है, लेकिन इनमें से बहुत से खिलाड़ियों ने कई सालों में दुनिया भर में बहुत सारे टी20 क्रिकेट खेले हैं और यह वास्तव में उन पर निर्भर करता है कि वे अपने खेल को कैसे आगे ले जाते हैं।

नासाउ काउंटी स्टेडियम की खेल सतह पर, कर्स्टन ने कहा कि यह किसी भी तरह से खतरनाक नहीं था, सिवाय एक-दो गेंद के जो तेजी से ऊपर उठ रही थी।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि हमारे बल्लेबाज स्कोर करने में सक्षम थे और साथ ही आउटफील्ड भी काफी धीमी थी, इसलिए यह कभी भी बड़ा स्कोर नहीं होने वाला था। मैं कहता कि उस पिच पर 140 का स्कोर वास्तव में अच्छा होता। इसलिए, भारत को वह स्कोर नहीं मिला, इसलिए मुझे लगा कि हमने मैच जीत लिया है। हम जानते थे कि यह कड़ा मुकाबला होने वाला है, लेकिन कभी-कभी इस तरह के खेल देखना भी मजेदार होता है। यह हमेशा छक्के और हिटिंग, 230 और 240 रन बनाने के बारे में नहीं होता है। वास्तव में 120 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आप वास्तव में एक मनोरंजक खेल खेल सकते हैं। इसलिए, मुझे नहीं लगता कि यह खेल के लिए बुरा है।

कर्स्टन ने कहा कि लक्ष्य का पीछा करते समय टीम को संदेश दिया गया कि ढीली गेंदों को बाउंड्री में बदलें और स्ट्राइक को अच्छी तरह से रोटेट करें।

उन्होंने कहा, हमने इसे एक गेंद पर एक रन पर बनाए रखा, और फिर हमने विकेट खो दिए और फिर हमने रन बनाना बंद कर दिया और फिर हम बाउंड्री की तलाश में थे और एक बार जब आप उस बिंदु पर पहुंच गए तो यह हमेशा कठिन होने वाला था। इसलिए, संदेश यह था कि हम 15 ओवरों तक वही करें जो हमने किया था।

कोच ने कहा कि इस तरह की सतह पर, स्ट्राइक को अच्छी तरह से रोटेट करना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, कभी-कभी इस तरह का खेल देखना मजेदार होता है, जहाँ सिर्फ़ बाउंड्री लगाना ही नहीं होता, बल्कि आपको 120 गेंदों का भी सही से इस्तेमाल करना होता है। जैसा कि मैंने कहा, हमने 15 ओवर तक ऐसा किया और फिर हम अपनी रणनीति से भटक गए।

इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। हालांकि, भारतीय बल्लेबाज इस कठिन सतह पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और स्टार ओपनर विराट कोहली (4) और रोहित शर्मा (13) बड़ा स्कोर बनाने में विफल रहे। ऋषभ पंत (31 गेंदों में 42 रन, छह चौके) एक अलग पिच पर खेल रहे थे और उन्होंने अक्षर पटेल (18 गेंदों में 20 रन, दो चौके और एक छक्का) और सूर्यकुमार यादव (आठ गेंदों में सात रन, एक चौका) के साथ उपयोगी साझेदारियां कीं। हालांकि, ऐसी कठिन पिच पर रन बनाने के दबाव में निचला मध्य क्रम बिखर गया और भारत 19 ओवर में सिर्फ 119 रन ही बना सका।

पाकिस्तान के लिए हारिस राउफ और नसीम शाह ने 3-3, मोहम्मद आमिर ने दो और शाहीन शाह अफरीदी ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने ज़्यादा संतुलित रुख अपनाया और मोहम्मद रिज़वान (44 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 31 रन) ने एक छोर संभाले रखा। हालांकि, बुमराह (3/14) और हार्दिक पांड्या (2/24) ने कप्तान बाबर आज़म (13), फखर जमान (13), शादाब खान (4), इफ्तिखार अहमद (5) के महत्वपूर्ण विकेट भी हासिल किए, जिससे पाकिस्तान पर दबाव बरकरार रहा। अंतिम ओवर में 18 रनों की ज़रूरत के साथ, नसीम शाह (10*) ने पाकिस्तान के लिए जीत की कोशिश की, हालांकि, अर्शदीप सिंह (1/31) ने सुनिश्चित किया कि पाकिस्तान छह रन से पीछे रह जाए। बुमराह ने अपने मैच जीतने वाले स्पेल के लिए 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' का पुरस्कार जीता।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर