कलश यात्रा के साथ श्री सीताराम महायज्ञ शुरू,विधायक ने कराया शुभारंभ

नवादा ,10 जून(हि. स.) । नवादा विधानसभा क्षेत्र के विधायक विभा देवी ने सोमवार को सदर प्रखंड के समाय गाँव में आयोजित श्री सीताराम महायज्ञ का शुभारंभ कलश यात्रा को रवाना करके किया । इस अवसर पर हजारों महिला श्रद्धालुओं ने कलश यात्रा निकालकर देश में शांति सौहार्द एवं विकास की कामना की ।

यज्ञ के औचित्य पर प्रकाश डालते हुए विभा देवी ने कहा कि आस्था हमारे धर्म का जीवन पद्धति है । हम यज्ञ के माध्यम से अपनी बुराइयों को त्यागकर अच्छाइयों की ओर अग्रसर होने लगते हैं । उन्होंने सभी श्रद्धालुओं को प्रेरित करते हुए सन्देश दिया कि हम अपनी सांस्कृतिक और धार्मिक भावनाओं का प्रकटीकरण इन्हीं माध्यमों से कर पाते हैं । इसमें लोक कल्याण और सामाजिक उत्थान की भावना सर्वोपरि होती है ।

उन्होंने यज्ञ की पारंपरिक कर्मकांडों की चर्चा करते हुए कहा कि यज्ञ किसी व्यक्तिगत आस्था का नहीं बल्कि सामूहिक विचारधारा और विश्वकल्याण की भावना का प्रकटीकरण है । उन्होंने यज्ञ में शामिल महिला श्रद्धालुओं का अभिनंदन करते हुए उनकी जीवन पद्धति को भी एक यज्ञ की भाँति अनुकरणीय बताया । यज्ञ मंडप पर पहुंचकर अनुष्ठान के पारंपरिक रीतिरिवाजों का अनुसरण किया और यज्ञाचार्यो का आशीर्वाद प्राप्त कर विश्वकल्याण की कामना की ।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

   

सम्बंधित खबर