पलवल: महिला आयोग की चेयरपर्सन ने की महिलाओं के 10 केसों की सुनवाई

पलवल, 10 जून (हि.स.)। हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने सोमवार को लघु सचिवालय पलवल के तृतीय तल पर स्थित पुलिस विभाग के सभागार में पीडि़त महिलाओं से संबंधित प्राप्त 10 केसों की सुनवाई की। अधिकतर मामलों को मौके पर ही निपटा दिया गया, जबकि दो अलग-अलग मामलों को आगे की सुनवाई के लिए लंबित रखा गया।

इन केसों में अधिकतम केस महिलाओं से छेड़छाड से संबधित सामने आए, जिन पर संज्ञान लेते हुए चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने आरोपी व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सर्वोपरि है और इसे ध्यान में रखते हुए हम सभी को मिलकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में अधिक प्रयास करने होंगे। इसके पश्चात चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता को जाहिर करते हुए उनके पूर्ण अधिकारों का ज्ञान करवाने के लिए पुलिस सभागार में प्रेस वार्ता को भी संबोधित किया। इस अवसर पर उनके साथ पुलिस अधीक्षक डा. अंशु सिंगला मौजूद रही।

हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने कहा कि महिला आयोग महिलाओं के अधिकारों के प्रति पूरी सजगता से कार्य कर रहा है। महिलाओं पर होने वाले शोषण को रोकने के लिए सरकार और आयोग कृतबद्ध है। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा जिलास्तर पर महिलाओं के संबंध में प्राप्त शिकायतों अथवा मामलों का निदान भी जल्द से जल्द करने का पूर्ण प्रयास किया जाता रहा है।

चेयरपर्सन ने जिला की पीडि़त महिलाओं द्वारा आयोग को भेजी गई शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए परिवादियों व पुलिस विभाग के जांच अधिकारियों से पूरी छानबीन की रिपोर्ट ली और 10 में से 8 मामलों का मौके पर निदान किया। महिला आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने घरेलू हिंसा, शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताडि़त व अन्य विभिन्न प्रकार के महिलाओं से संबंधित मामलों की सुनवाई की।

उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा समय-समय पर प्रत्येक जिला में जाकर केसों के निपटारे का कार्यक्रम किए जाते हैं। इनमें से जितने भी केस चौकी, महिला थाने व पुलिस थाने में महिलाओं से संबंधित दर्ज होते हैं, उन मामलो के लिए लोगों को बुलवाया जाता है। इस दौरान एस.पी. डा. अंशु सिंगला ने महिला आयोग की चैरपर्सन रेणु भाटिया को आश्वस्त करते हुए कहा कि पलवल पुलिस महिलाओं के विरुद्ध अपराध के प्रति अति गंभीर है और उन्हें न्याय दिलाने के लिए पलवल पुलिस दृढ़ संकल्प तथा पूरी तरह से अग्रसर है। इस मौके पर डीएसपी नरेंद्र खटाना, अंकुर भारद्वाज, अनुपमा राणा, पुष्पा रावत सहित पुलिस विभाग के संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ गुरुदत्त/संजीव

   

सम्बंधित खबर