फीफा विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में छेत्री की अनुपस्थिति पर भारतीय कोच ने कहा-इसके बारे में नहीं सोच रहे

दोहा, 11 जून (हि.स.)। फीफा विश्व कप 2026 और एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) एशियाई कप 2027 के प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफायर राउंड दो का आखिरी मैच भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला है, जो आज रात एशियाई चैंपियन कतर से भिड़ेगा। भारत का लक्ष्य एक ऐसा लक्ष्य है जो भारतीय फुटबॉल इतिहास की दिशा बदल सकता है।

इससे पहले कभी भी भारत विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे राउंड में जगह नहीं बना पाया था। इस बार भी उनकी उम्मीदें जिंदा हैं, लेकिन उन्हें हकीकत में बदलना महत्वपूर्ण है।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, भारत का अब तक विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन अभियान ठंडा रहा है, कुवैत में 1-0 की जीत ने उन्हें बहुत उम्मीद दी है, इससे पहले अफगानिस्तान (बाहर 0-0) और कुवैत (घर पर 0-0) के खिलाफ ड्रॉ, और कतर (घर पर 0-3) और अफगानिस्तान (घर पर 1-2) के खिलाफ हार ने उनकी राह थोड़ी मुश्किल कर दी है। हालांकि वे अभी भी ग्रुप ए में इतने ही मैचों में पांच अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, लेकिन अब उन्हें एएफसी एशियाई कप 2023 के मौजूदा चैंपियन के खिलाफ परिणाम सुनिश्चित करना होगा, और बाद में कुवैत और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मैच में अनुकूल स्कोरलाइन की उम्मीद करनी होगी। अगर यदि कतर के खिलाफ ड्रॉ खेलता है तो उसे कुवैत और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मैच में भी यही उम्मीद करनी होगी। अगर भारत कतर को हरा देता है, तो समीकरण आसान हो जाएगा, हालाँकि यह उपलब्धि हासिल करना आसान काम नहीं है।

भारत के मुख्य कोच इगोर स्टिमक कतर के खिलाफ मैच में अपने खिलाड़ियों को आगे ले जाने के लिए उनके द्वारा विकसित की गई मानसिकता पर भरोसा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, पिछले पांच वर्षों में, हमने टीम के भीतर उम्मीद जगाई है, जो पहले कभी नहीं थी। मुझे खिलाड़ियों पर गर्व है, कि जब वे मैदान पर उतरते हैं तो वे आत्मविश्वास से भरे होते हैं मैंने उनसे कहा है कि उन्हें केवल खेल का आनंद लेने, अपने देश पर गर्व करने और उन अवसरों का लाभ उठाने की जरूरत है जो घर पर 1.4 बिलियन लोगों को खुश करेंगे। हमारे लिए यह 90 मिनट के बारे में है, और यदि आवश्यक हो तो हम मैदान पर मरने के लिए तैयार हैं।

भारत के मिडफील्डर ब्रैंडन फर्नांडिस ने अपने कोच के शब्दों को दोहराया और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत के महत्व पर जोर दिया।

ब्रैंडन ने कहा, हम जानते हैं कि यह खेल हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसलिए हर खिलाड़ी देश के लिए लड़ेगा। हम यहाँ देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए हैं, और हम एक टीम के रूप में वहाँ जाएँगे और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। हमें कड़ी मेहनत करनी होगी, और अगर हम ऐसा करते हैं, तो हम अंत में इससे कुछ हासिल कर सकते हैं।

भारत के लिए यह मैच एक नए युग की शुरुआत होगी, जिसमें पूर्व कप्तान सुनील छेत्री उनकी योजनाओं का हिस्सा नहीं होंगे। पूर्व ब्लू टाइगर्स के करिश्माई स्ट्राइकर और कप्तान ने पिछले सप्ताह कोलकाता में कुवैत के खिलाफ विश्व कप क्वालीफायर के बाद अपने 19 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया। ' हालांकि, स्टिमक ने पूर्व भारतीय कप्तान के बारे में ज्यादा बात करने से परहेज किया और किसी व्यक्ति के बजाय टीम पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।

उन्होंने कहा, हम इसके बारे में (छेत्री की अनुपस्थिति) नहीं सोच रहे हैं। हमने पिछले पांच सालों में उनके बिना कई मैच खेले हैं और हमने दिखाया है कि हम संयमित तरीके से खेल सकते हैं। हमारी टीम में अन्य लीडर हैं, जिन्हें अब आगे बढ़ने की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा, बेशक, सुनील में कुछ बेहतरीन गुण हैं - उनका व्यक्तित्व, नेतृत्व कौशल, फुटबॉल की गुणवत्ता, लेकिन मैं इस पर वापस नहीं जा रहा हूँ। यह टीम के बारे में है, किसी व्यक्ति के बारे में नहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर