योग्यश्री योजना में अब अल्पसंख्यकों को भी शामिल करेगी ममता सरकार

कोलकाता, 11 जून (हि.स.)। पश्चिम बंगाल में दलित और महादलित छात्र-छात्राओं के इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रशिक्षण के लिए राज्य सरकार की ओर से चलाई जाने वाली योग्यश्री योजना में अब अल्पसंख्यक छात्रों को भी शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को यह घोषणा की है। उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा है, यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमारी योग्यश्री योजना हमारे एससी/एसटी लड़के और लड़कियों के जीवन को स्थापित करने में बहुत सहायक है। इस योजना के तहत हम राज्य के एससी/एसटी छात्रों को इंजीनियरिंग और मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पूरी तरह से मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं।

इसके बाद ममता ने लिखा, हम इस योजना में अल्पसंख्यक, ओबीसी और सामान्य वर्ग के छात्रों को भी शामिल करेंगे।

सीएम ने कहा कि 2024 की इस परीक्षा में, हमारे योग्यश्री के बच्चों ने जेईई (एडवांस्ड) में 23 रैंक (13 आईआईटी रैंक सहित), जेईई (मेन) में 75 रैंक, डब्ल्यूबीजेईई में 432 रैंक और एनईईटी में 110 रैंक हासिल की। इन कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में यह परिणाम पिछले वर्ष के परिणामों से काफी बेहतर है। योग्यश्री की अपार सफलता से उत्साहित होकर हम इसे बड़े पैमाने पर कर रहे हैं। राज्य भर में कुल 50 केंद्र खोले गए हैं जहां दो हजार से अधिक एससी/एसटी बच्चे प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। अब 11वीं कक्षा से प्रशिक्षण शुरू होगा। इसमें बच्चे बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

हमारे पिछड़े वर्ग के लड़के-लड़कियां अधिक संख्या में इंजीनियर-डॉक्टर बनें- यही मैं चाहती हूं। इस बार अल्पसंख्यक, ओबीसी और सामान्य वर्ग के बच्चे भी शामिल होंगे। सभी को मेरी बधाई। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर