प्री-मानसून के असर से बुधवार को राजस्थान के 12 जिलों में बारिश और गुरुवार को ओलावृष्टि का अलर्ट

जयपुर, 12 जून (हि.स.)। मानसून की अरब सागर वाली लाइन बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है और ये गुजरात की सीमा तक प्रवेश कर चुकी है और मध्य प्रदेश की सीमा के नजदीक आ चुकी है। इसके असर से राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में शुरू हुई प्री-मानसून की बारिश बुधवार से तीन दिन जारी रहने की संभावना है। उदयपुर-कोटा संभाग के लिए माैसम विभाग ने 15 जून तक आंधी और ओलावृष्टि का भी अलर्ट जारी किया है। दूसरी तरफ पूर्वी राजस्थान के भरतपुर और उत्तरी राजस्थान के बीकानेर संभाग (भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और बीकानेर) में बुधवार व गुरुवार को गर्मी तेज रहने और लू चलने की आशंका है।

मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से बुधवार को उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, बारां, झालावाड़, कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, टोंक और राजसमंद जिलों में आंधी-बारिश की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में सुबह से आसमान में बादल भी छाए है। दोपहर बाद यहां गरज-चमक के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। इससे पहले मंगलवार को उदयपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई। उदयपुर शहर और मावली जंक्शन में तूफानी बारिश हुई। उदयपुर में मंगलवार का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रहा। चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भीलवाड़ा समेत कई शहरों में मंगलवार को एक इंच से ज्यादा बरसात हुई। बांसवाड़ा के दानपुर में 30 मिमी, जगपुरा में 22, कुशलगढ़ में 19, लुहारिया में 16, गढ़ी में 15, चित्तौड़गढ़ के राशमी में 25, बड़ी सादड़ी में 3, अजमेर के भिनाय में 5, उदयपुर के गिर्वा में 26, झाड़ोल में 23, मावली में 14, कानोड में 10, टोंक के मालपुरा में 2 मिमी बारिश हुई।

मंगलवार को उदयपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई, लेकिन उत्तरी राजस्थान में गर्मी तेज रही। चूरू, श्रीगंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। सर्वाधिक गर्मी मंगलवार को चूरू में रही, जहां का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया। हनुमानगढ़, फतेहपुर, बीकानेर, बाड़मेर और पिलानी में भी मंगलवार को गर्मी तेज रही, इन शहरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा। इन सभी शहरों में मंगलवार को दिन में तेज गर्म हवा भी चली। उदयपुर, सिरोही को छोड़कर लगभग सभी शहरों में मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर मापा गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार राजस्थान के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अभी गर्मी का प्रभाव दो दिन रहने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर की ओर से 13, 14 और 15 जून का उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों (उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, बारां, झालावाड़, कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा) में गरज-चमक के साथ बारिश होने और कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने के साथ ओले गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। पिछले साल 2023 में 23 जून को प्री मानसून की बारिश हुई थी। जबकि मानसून 25 जून से सक्रिय हुआ था।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर