फतेहाबाद डीसी की अपील,14 जून तक फ्री में अपडेट करवाएं आधार कार्ड

नागरिक स्वयं माई आधार वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते हैं आधार कार्ड अपडेट

फतेहाबाद, 12 जून (हि.स.)। यूआईडीएआई ने आमजन की सुविधा के मद्देनजर निशुल्क में आधार कार्ड अपडेट की तारीख 14 जून निर्धारित की हुई है। नागरिक स्वयं भी वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट माईआधार डॉट यूआईडीएआई डॉट जीओवी डॉट आइएन पर जाकर अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी सीएससी व आधार सेंटर पर जाकर करवाया जा सकता है।

जिला उपायुक्त राहुल नरवाल ने बुधवार को बताया की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में आधार कार्ड सबसे अह्म दस्तावेज है और 8 से 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पहले 14 मार्च तक फ्री में आधार अपडेट किया जा सकता था, जिसे अब तीन महीने आगे बढ़ाते हुए आधार कार्ड को अपडेट करने की तिथि 14 जून तक कर दी गई है।

उपायुक्त राहुल नरवाल ने जिला के नागरिकों से आह्वान करते हुए कहा कि जिन व्यक्तियों ने पिछले आठ या दस सालों में आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है, वे अपने आधार कार्ड में समय रहते अपडेशन जरूर करवा लें ताकि उन्हें भविष्य में सरकारी योजना का लाभ लेने व अन्य किसी प्रयोजन में समस्या पेश ना आए। आधार कार्ड को अपडेट के लिए जो दस्तावेज इस्तेमाल करते हैं उस पर आपका नाम, जन्मतिथि सही होनी चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए रिहायशी प्रमाण पत्र या अन्य निर्धारित पहचान पत्र ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

आधार कार्ड धारक द्वारा ऑनलाइन अपडेट करने पर किसी प्रकार के शुल्क की अदायगी नहीं करनी होगी। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड धारक माई आधार पोर्टल से आधार ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, वहीं माय आधार ऐप में जहां पहचान पत्र के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य दस्तावेजों की सूची भी है और पते का प्रमाण भी उपलब्ध है। उन्होंने जिला वासियों से इस निशुल्क सेवा का लाभ उठाते हुए आधार कार्ड अपडेट कराने का आह्वान किया है, साथ ही ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट रखने की सलाह दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन

   

सम्बंधित खबर