बांग्लादेश ने भारत के रास्ते नेपाल से बिजली खरीदने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

काठमांडू, 12 जून (हि.स.)। बांग्लादेश की सरकार ने भारत के रास्ते नेपाल से अगले पांच साल तक बिजली खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। भारत की ट्रांसमिशन लाइन का इस्तेमाल करके बांग्लादेश अगले पांच साल तक प्रतिदिन 40 मेगावाट बिजली की खरीद करेगा।

बांग्लादेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कैबिनेट कमिटी ऑन जनरल पर्चेज की बैठक में फैसला लिया गया है कि अगले पांच साल के लिए प्रतिदिन 40 मेगावाट बिजली भारत की ट्रांसमिशन लाइन का इस्तेमाल करके आयात किया जाएगा। इसके लिए नेपाल को प्रति यूनिट 9 रुपये 12 पैसे में खरीद को मंजूरी मिली है। बांग्लादेश के वित्त मंत्री अब्दुल हसन मोहम्मद अली की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह मंजूरी भारत, नेपाल और बांग्लादेश के बीच हुए त्रिपक्षीय समझौते के तहत मिली है।

बांग्लादेश सरकार के कैबिनेट सेक्रेटरी मोहम्मदुल हुसैन खान ने बताया कि ऊर्जा विभाग के प्रस्ताव पर कैबिनेट कमिटी की मंजूरी मिलने के साथ ही अब बिजली खरीद के लिए रास्ता साफ हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत के एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम, नेपाल विद्युत प्राधिकरण और बांग्लादेश के पावर डेवलपमेंट बोर्ड के बीच त्रिपक्षीय समझदारी पर हस्ताक्षर के बाद नेपाल से बिजली खरीद की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया था। कैबिनेट सेक्रेटरी ने बताया कि 23-24 जून को बांग्लादेश और नेपाल के ऊर्जा सचिवों की बैठक में बिजली खरीद पर अंतिम समझौता होने के बाद भारत के एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर करने की तैयारी है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

   

सम्बंधित खबर