हिसार : गुजवि ने 'यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024' दुनिया में 401-500वां व भारत में 41वां स्थान पाया

हिसार, 12 जून (हि.स.)। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार अपनी पहचान मजबूत कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करते हुए विश्वविद्यालय ने एक बार फिर विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन ‘यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024’ में विश्व में 401-500वें तथा भारत में 41वें स्थान पर अपनी जगह बनाई है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने विश्वविद्यालय के सभी हितधारकों को बधाई देते हुए बुधवार को बताया कि गुजविप्रौवि इस प्रतिष्ठित रैंकिंग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाला हरियाणा राज्य का एकमात्र सरकारी विश्वविद्यालय बना है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय को 27.8-31.9 के ओवरऑल स्कोर के साथ राज्य सरकार के विश्वविद्यालयों में हरियाणा में प्रथम स्थान मिला है। विश्वविद्यालय ने अनुसंधान गुणवत्ता में 39.3, उद्योग में 27.2, अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण में 18.2, अनुसंधान दृष्टिकोण में 13.7 तथा शिक्षण में 38.1 अंक प्राप्त किए हैं।

प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि टाइम्स हायर एजुकेशन ‘यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की सूची बनाई गई है, जो 50 वर्ष या उससे कम पुराने हैं। यह रैंकिंग प्रतिष्ठित विश्व यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 के समान प्रदर्शन मापदंडों पर आधारित है। विश्वविद्यालयों को उनके सभी मुख्य मिशनों-शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण और अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण-के आधार पर आंका जाता है ताकि उपलब्ध रैंकिंग व्यापक और संतुलित हो सके।

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने भी सभी संकाय सदस्यों, गैर-शिक्षक कर्मचारियों व विद्यार्थियों को टाइम्स हायर एजुकेशन-यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में विश्व स्तर पर इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए बधाई दी। आईक्यूएसी के निदेशक प्रो. आशीष अग्रवाल व उप निदेशक प्रो. कश्मीरी लाल ने भी इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय परिवार व अन्य हितधारकों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि इस उपलब्धि का श्रेय कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई के गतिशील और उत्साही नेतृत्व को जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/सुमन/संजीव

   

सम्बंधित खबर