आंगनबाड़ी सेविकाओं को दिया गया पोषण ट्रैकर एप के संचालन का प्रशिक्षण

खूंटी, 12 जून (हि.स.)। पीरामल फाउंडेशन आकांक्षी भारत कोलेब्रेटिव टीम खूंटी द्वारा बुधवार को खूंटी प्रखंड सभागार में आंगनबाड़ी सेविकाओं के लिए पोषण ट्रैकर में प्रविष्टियां तथा पोषण ट्रैकर एप की पूर्ण उपयोगिता संबंधित ओरिएंटेशन सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें सेविकाओं को पोषण ट्रैकर एप के संचालन की प्रक्रिया के विभिन्न बिंदुओं के संबंध में जानकारी दी गई।

विशेष रूप से बच्चों के मापदंड पर आधारित प्रविष्टियों में किन-किन बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, इस पर व्याख्यात्मक चर्चा की गई। साथ ही सेविकाओं के सामने आने वाली प्रविष्टियां संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए उचित मार्गदर्शन दिया गया।

कार्यक्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी ज्योति कुमारी ने आंगनबाड़ी केंद्र की सेवाओं को देश के विकास की कड़ी के साथ जोड़कर रचनात्मक उदाहरण प्रस्तुत करते हुए भविष्य की विकासात्मक एवं प्रेरणादायक समाज के निर्माण में आंगनबाड़ी सेविकाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि खूंटी प्रखंड की सेविकाएं किसी भी काम से घबड़ाती नहीं हैं और लक्ष्य तक पहुंचने में अपनी सेवाएं देने से कभी पीछे भी नहीं हटती। उन्होंने ओरिएंटेशन सह प्रशिक्षण के उद्देश्यों पर चर्चा करते हुए आंगनबाड़ी सेविकाओं से इसका लाभ प्राप्त करने और खूंटी के विकास की गति को तेज करने की अपील की।

सीडीपीओ खूंटी ने पोषण ट्रैकर एप के व्यावहारिक ज्ञान की जानकारी देते हुए प्रविष्टियों में होनेवाली गलतियों को यथाशीघ्र सुधारने की बात कही। उन्होंने सेविकाओं को बताया कि जून माह में सारी गलतियों को सुधारा जा सकता है। उक्त एप में अभी एडिट का प्रावधान दिया गया है जो आंकड़ों को सुधारने का सुनहरा अवसर है। उन्होंने सेविकाओं से अनुरोध किया कि वह प्रतिदिन अपने पोषण ट्रैकर एप को लॉगिन और लॉग आउट करेंगी। ऐसा करने से उनकी भूमिकाओं के बारे में पता चलेगा और उनकी उपस्थिति भी दर्ज हो पाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर