नैनी के अरैल घाट पर त्रिवेणी योग महोत्सव 16 जून को

प्रयागराज, 13 जून (हि.स.)। प्रयागराज फाउण्डेशन एवं पीयूष ग्रामोद्योग सेवा समिति सहित अन्य सहयोगी संस्थाओं द्वारा मां गंगा-यमुना-सरस्वती के पावन तट अरैल घाट सेल्फी प्वाइंट नैनी पर 16 जून को प्रातः 5:15 बजे से “त्रिवेणी योग महोत्सव” आयोजित है।

यह जानकारी उच्च न्यायालय इलाहाबाद के अपर शासकीय अधिवक्ता एवं प्रयागराज फाउंडेशन के अध्यक्ष शशांक शेखर पांडेय ने देते हुए बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी “महिला सशक्तिकरण के लिए योग” थीम पर आधारित 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी के उद्देश्य से योगाभ्यास होगा। उक्त अवसर पर सभी प्रतिभागियों और महिला स्वावलम्बन के क्षेत्र में कार्य कर रही 10 मातृ शक्तियों को सहभागिता प्रमाण पत्र से सम्मानित भी किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि प्रयागराज फाउण्डेशन एवं पीयूष ग्रामोद्योग सेवा समिति विगत कई वर्षों से राष्ट्र और समाज की सेवा के लिए विभिन्न प्रकार के रचनात्मक, सांस्कृतिक तथा आध्यात्मिक व रोजगारपरक आयामों पर कार्य कर रहा है। जहां एक ओर ग्रामीण स्वरोजगार व कला संस्कृति के प्रोत्साहन हेतु विभिन्न विधाओं से जुड़े हस्तशिल्पियों के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा उनके उत्पादों के विपणन हेतु समुचित बाज़ार उपलब्ध कराने के लिए शिल्प मेले का आयोजन किया जाता है, वहीं विलुप्त हो रही कला संस्कृति के सम्वर्धन के लिए विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक आयोजनों के साथ ही स्वस्थ समाज विकसित करने के लिए समय समय पर आध्यात्मिक कार्यक्रम, चिकित्सा एवं योग शिविरों का भी सफलतापूर्वक आयोजन किया जाता है।

श्री पाण्डेय ने बताया कि इस आयोजन में कई सहयोगी संस्थाओं की प्रमुख भूमिका है। इस आयोजन की सफलता के लिए आज हुई बैठक में दत्तात्रेय पांडेय, जितेंद्र शर्मा हितैषी, कुमकुम आचार्य, आशीष गुप्ता, सचिन द्विवेदी, प्रियांशु श्रीवास्तव, आशीष शर्मा, जयव्रत सिंह, ऋषभ चौरसिया, विजय कनौजिया, नितिन, बी.एन. दीक्षित, धनंजय सिंह आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर