18वें मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में उद्घाटन फिल्म होगी 'बिली एंड मौलीः एन ओटर लव स्टोरी'

नई दिल्ली, 13 जून (हि.स.)। 18वें मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ) का उद्घाटन नेशनल ज्योग्राफिक की डॉक्यूमेंट्री, बिली एंड मौलीः एन ओटर लव स्टोरी से होगा। एमआईएफएफ 15 जून से 21 जून, 2024 तक मुंबई में आयोजित किया जा रहा है। उद्घाटन फिल्म 15 जून को दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और पुणे में एक साथ दिखाई जाएगी। यह फिल्म 17 जून को दिल्ली में, 18 जून को चेन्नई में, 19 जून को कोलकाता में और 20 जून को पुणे में रेड कार्पेट कार्यक्रम के दौरान भी दिखाई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि चार्ली हैमिल्टन जेम्स द्वारा निर्देशित बिली एंड मौलीः एन ओटर लव स्टोरी (अंग्रेजी-78 मिनट) एक ऐसे व्यक्ति के बारे में एक दिल को छू लेने वाली कहानी है, जो एक दूरदराज के शेटलैंड द्वीप समूह में रहते हुए एक जंगली ऊदबिलाव के साथ अप्रत्याशित दोस्ती करता है। यह मनमोहक वृत्तचित्र मौली नामक एक अनाथ ऊदबिलाव की दिल को छू लेने वाली कहानी के माध्यम से स्कॉटलैंड के शेटलैंड द्वीप समूह के मंत्रमुग्ध कर देने वाले तटों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराता है। जब मौली बिली और सुज़ैन के एकांत घाट पर आती है, तो वह खुद को उनकी देखभाल और स्नेह से गोद में पाती है। जैसे ही बिली मौली के चंचल स्वभाव से मंत्रमुग्ध हो जाता है, उनके बीच एक गहरा बंधन बन जाता है। यह शेटलैंड की ऊबड़-खाबड़ पृष्ठभूमि में स्नेह और लालसा की एक कहानी को दर्शाता है।

उल्लेखनीय है कि मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव को दक्षिण एशिया में गैर-फीचर फिल्मों के लिए सबसे पुराने और सबसे बड़े फिल्म समारोह के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह महोत्सव वृत्तचित्र, लघु कथा और एनीमेशन फिल्मों की कला के महोत्सव के 18वें वर्ष का प्रतीक है। यह वर्ष 1990 में शुरू किया गया और अब भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष का उत्सव भी विशेष होगा, क्योंकि इसमें 38 से अधिक देश भाग ले रहे हैं, जिसमें दिल्ली, कोलकाता, पुणे और चेन्नई में 1018 प्रविष्टियां और कई समानांतर प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं।

इस वर्ष 300 से अधिक फिल्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है। 18वें मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में 25 से अधिक आकर्षक मास्टरक्लास और फिल्म निर्माताओं संतोष सिवन, ऑड्रियस स्टोनीस, केतन मेहता, शौनक सेन, रिची मेहता और जॉर्जेस श्विजगेबेल जैसे दिग्गजों के साथ पैनल चर्चा भी आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, इस महोत्सव में एनिमेशन क्रैश कोर्स और वी.एफ.एक्स. कार्यशाला सहित कई कार्यशालाओं का आयोजन होगा, जो फिल्म निर्माण की दुनिया में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजयलक्ष्मी/दधिबल

   

सम्बंधित खबर