राजस्थान में कहीं बारिश तो कहीं गर्मी की तपिश, पश्चिमी हवा का प्रभाव होने से गर्मी तेज

जयपुर, 16 जून (हि.स.)। राजस्थान में इन दिनों मौसम के दो रंग देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश में कभी तेज हवा के साथ बारिश हो रही हैं, तो कभी लोग गर्मी की तपिश में तप रहे हैं। बारिश का दौर हल्का पड़ने और पश्चिमी हवा का प्रभाव होने से गर्मी तेज हो गई है। पिलानी, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू समेत कुछ जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। श्रीगंगानगर, पिलानी, चूरू में हीटवेव चलनी शुरू हो गई है।

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के अनुसार राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है। इस सिस्टम के प्रभाव से उदयपुर, कोटा और अजमेर संभाग के नौ जिलों में दोपहर बाद आंधी चलने और बादल छाने की चेतावनी दी गई थी। जयपुर में शनिवार सुबह से ही तेज गर्मी रही। दोपहर 3 बजे बाद मौसम में थोड़ा बदलाव हुआ और कुछ जगहों पर धूलभरी हवा चली। बादल छाए। इससे देर रात लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। जयपुर में कल दिन का तापमान शनिवार की तुलना में 1.2 डिग्री बढ़कर 42.7 डिग्री सेल्सियस पर मापा गया। जयपुर के साथ अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक के एरिया में भी मौसम कुछ इसी तरह का रहा। यहां दोपहर बाद धूलभरी हवा चली और आसमान बादलों से ढक गया। भीलवाड़ा, अजमेर में कल दिन का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस, उदयपुर में 38.2, बाड़मेर-जैसलमेर में 41.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 40.6, बीकानेर में 43.4 और कोटा में 42.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम केन्द्र जयपुर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक कल सर्वाधिक गर्मी पिलानी शहर में रही। यहां का अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो यहां के सामान्य तापमान से 6.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। तापमान ज्यादा होने से यहां गर्मी के साथ कई जगह हीटवेव चली। श्रीगंगानगर, चूरू, भरतपुर और करौली में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के नजदीक रहा। श्रीगंगानगर, चूरू हनुमानगढ़ के एरिया में कल का दिन हीटवेव की चपेट में रहा, जबकि भरतपुर, करौली, धौलपुर में उमस वाली गर्मी से लोग परेशान रहे। राजस्थान में प्री मानसून के बीच हर जिले में कुछ ऐसा ही मौसम बना हुआ है। मौसम के बदले मिजाज के चलते तापमान में भी उतार चढ़ाव का दौर जारी है। बादल छाए रहने और बारिश होने से इस महीने लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है।

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक 17 जून को प्रदेश के सात जिलों में सोमवार को आंधी के साथ हल्की बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इनमें बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा और प्रतापगढ़ शामिल है। साथ ही नौ जिलों में लू का अलर्ट भी जारी किया गया है। जिन जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है। उनमें अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर शामिल है। 18 जून को राजस्थान के बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा और प्रतापगढ़ में मंगलवार को आंधी के साथ हल्की बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, धौलपुर और भरतपुर में लू चलने की संभावना है। 19 जून को बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में तेज अंधड़ के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 20 जून को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, प्रतापगढ़, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में आकाशीय बिजली गिरने और हल्की बारिश होने की संभावना है। साथ ही 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर