गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने को मुक्त विवि ने लगाया जोर

-विश्वविद्यालय लगातार दिला रहा योग की शपथ

प्रयागराज, 14 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने योग शपथ को गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने की तैयारी शुरू कर दी है। कुलपति प्रो.सत्यकाम ने विश्वविद्यालय परिसर क्षेत्र केंद्रों एवं सम्बद्ध अध्ययन केंद्रों से आग्रह किया है कि वह 17 लाख ऑनलाइन शपथ अभियान में शामिल होकर शत प्रतिशत लक्ष्य में अपना योगदान करें, जिसे गिनीज वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया जा सके।

कुलपति ने बताया कि राजभवन ने लगभग 17 लाख ऑनलाइन शपथ एक सप्ताह के अंतर्गत 12 से 18 जून तक रिकॉर्ड बनाने हेतु ऑनलाइन शपथ का मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय की कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में इस बनने वाले रिकॉर्ड को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज करने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों, पुरातन छात्रों, विद्यार्थियों से अनुरोध किया है कि वह ‘rajbhawanyogapledge.in’ पर जाकर योग सम्बंधी ऑनलाइन शपथ में उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विवि का नाम दर्ज कर रिकॉर्ड बनाने में अपना सहयोग करें।

कुलपति ने ’मुझे चांद चाहिए’ उपन्यास का जिक्र करते हुए कहा कि सभी सदस्य एस्ट्रोनॉट हैं। आप जितने अच्छे एस्ट्रोनॉट होंगे, चांद उतना ही करीब होगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के 25 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। सभी लोगों ने इसे सींच कर बहुत आगे बढ़ाया है। भारतीय परम्परा में मां की सेवा का पुण्य लाभ ज्यादा से ज्यादा मिलता है। हमारा विश्वविद्यालय इन कार्यों के माध्यम से आगे बढ़ेगा। उन्होंने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए गोद लिए गांव में भी टोलियां बनाकर लोगों को योग के प्रति अभिप्रेरित करने का निर्देश दिया। अंत में कुलपति ने कहा कि गिनीज बुक में उत्तर प्रदेश का नाम दर्ज होना है। इसके लिए विश्वविद्यालय की तरफ से हम सभी अपने लक्ष्य को भेदने में अपनी सकारात्मक ऊर्जा एवं सामाजिक प्रतिबद्धता का उपयोग करें और इस अभियान को सफल बनाएं।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर