जगदलपुर : मौसम विभाग के सभी पूर्वानुमान हुए ध्वस्त, मानसून सुकमा-बीजापुर में अटका

जगदलपुर, 17 जून (हि.स.)। छत्तीसगढ़ में बस्तर सें होते हुए मानसून के प्रवेश से लेकर मानसून के सक्रिय होने के मौसम विभाग द्वारा किए गए सभी पूर्वानुमान धराशायी होते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिस तरीके से केरल में एक दिन पहले मानसून ने दस्तक दी थी और जिस गति से मानसून आगे बढ़ रहा था, उस हिसाब से अब तक मानूसन को रायपुर से आगे निकल जाना चाहिए था, लेकिन अब भी मानसून सुकमा और बीजापुर में ही अटका हुआ है। इसके बाद मौसम विभाग भी कुछ कहने में सावधानी बरतने लगा है। मौसम विभाग के गोल-मोल दिये जा रहे जानकारी के अनुसार आज सोमवार को कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की गई थी, लेकिन आज दिन भर बस्तर संभाग मेें बारिश नहीं हुई, जिसके कारण उमस से लोग परेशान रहे, जब कि बस्तर में शनिवार और रविवार देर शाम को हल्की बारिश हुई थी।

मौसम विभाग के अनुसार 18 जून से दक्षिण छग के कुछ और भाग में मानसून सक्रिय होने की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग का यह भी कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर में है। मानसून को आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है, अगले चार-पांच दिनों में प्रदेश और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने की संभावना है। एक पूर्व पश्चिम द्रोणिका बिहार से मेघालय तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार आज सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने एवं दक्षिणी छत्तीसगढ़ में अच्छी वर्षा होने की संभावना बताई गई थी, तथा कहा गया था कि रायपुर को अब भी दो से तीन दिन का और इंतजार करना पड़ेगा, इसके बाद ही मानसून की सक्रिय स्थिति की घोषणा कर पाना मौसम विभाग के लिए संभव होगा। लेकिन आज सोमवार को दक्षिणी छत्तीसगढ़ अर्थात बस्तर संभाग में देर शाम तक कोई बारिश नही हुई।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर