खजियार में एनआरआई परिवार ने जबरन पकड़े महिला पर्यटकों के हाथ: हिमाचल पुलिस

शिमला, 17 जून (हि.स.)। चंबा जिला के खजियार में एनआरआई दंपति पर हमले पर मचे बवाल के बीच इस घटनाक्रम में एक नया मोड़ आ गया है। इस घटना को लेकर प्रदेश पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। इस पर हिमाचल पुलिस ने अपनी सफाई दी है।

प्रदेश पुलिस मुख्यालय द्वारा सोमवार को मीडिया में जारी एक बयान में कहा है कि एनआरआई दंपति कंवलजीत सिंह, उनकी स्पेनिश पत्नी और उनके भाई जीवनजीत सिंह बीते 11 जून को अमृतसर से चंबा जिले के खजियार में घूमने आए थे। पुलिस के मुताबिक जांच में सामने आया है कि कंवलजीत सिंह और उनके भाई जीवनजीत सिंह हस्तरेखा देखने के बहाने महिला पर्यटकों और स्थानीय महिलाओं का जबरन हाथ पकड़ रहे थे। इससे एनआरआई दंपति और वहां मौजूद सैलानियों व स्थानीय लोगों के बीच कहासूनी हो गई। पुलिस ने मामले में हस्तक्षेप किया और एनआरआई दंपति को सुल्तानपुर पुलिस चौकी ले आई।

उन्होंने इस मामले में कोई भी कानूनी कार्रवाई करवाने से इंकार कर दिया। स्थानीय पुलिस द्वारा अनुरोध करने के बावजूद उन्होंने मेडिकल करवाने के लिए भी मना कर दिया। पुलिस ने कहा है कि इस मामले में कंवलजी सिंह का बयान भी दर्ज किया गया है, जिसमें उन्होंने अपने साथ हुई हाथापाई के संबंध में पुलिस कार्रवाई से इंकार किया है।

पुलिस ने चंडीगढ़ पलिस के एएसआई के खजियार में घूमने के दौरान हुई कहासुनी पर भ्ज्ञी स्पष्टीकरण दिया है। पुलिस के मुताबिक एएसआई परमजीत सिंह बीते 9 जून को चंबा के खजियार में घूमने आए थे। परमजीत सिंह ने अपनी गाड़ी टोयटा फार्चूनर सीएच-01सीई-8821 को सड़क के बीचों-बीच पार्क कर दिया था, जिससे यातायात बाधित हुआ। जब खजियार पुलिस चौकी के पुलिसकर्मियों ने उनसे गलत तरीके पार्क की गई गाड़ी को हटाने के लिए कहा, तो एएसआई नाराज हो गया और वह बहस व गाली-गलौच करने लगा। पुलिस के मुताबिक इस संबंध में मामले की जांच एसएचओ पुलिस थाना सदर चंबा के जरिए की गई। जांच के दौरान पुलिस कर्मियों के खिलाफ लगाए गए आरोप पूरी तरह से निराधार व झूठे पाए गए हैं।

हिमाचल पुलिस ने बयान के जरिए स्पष्ट किया है कि इन दोनों घटनाओं का चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर मंडी की सांसद कंगना रनौत की घटना से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने यह भी कहा है कि हिमाचल प्रदेश शांतिपूर्ण राज्य है। खासतौर पर गर्मियों और सर्दियों के मौसम में पूरे देश व विदेशों से सैलानी यहां जुटते हैं। प्रदेश पुलिस सैलानियों का हार्दिक स्वागत करती है और उनकी सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहती है।

हिन्दुस्थान समाचार/उज्जवल/सुनील

   

सम्बंधित खबर