(लीड अपडेट) झारखंड के चाईबासा में पांच इनामी नक्सली ढेर, दो गिरफ्तार

इंसास, दो एसएलआर और तीन रायफल सहित अन्य हथियार बरामद

पश्चिमी सिंहभूम (झारखंड), 17 जून (हि.स.)। राज्य के पश्चिमी सिंहभूम (चाईबासा) जिले के गुवा और जेटेया थाना क्षेत्र अंतर्गत लीपुंगा जंगल के समीप पुलिस और नक्सलियों के बीच सोमवार सुबह साढ़े पांच बजे हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने पांच नक्सलियों को मार गिराया। सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ स्थल से नक्सलियों के शवों के साथ हथियार और अन्य सामान बरामद किए गए हैं। मुठभेड़ में मारे गये सभी नक्सली इनामी हैं। सिंगराई उर्फ मनोज पर 10 लाख, कांडे और सूर्या पर पांच लाख जबकि अन्य पर दो लाख रुपये का इनाम घोषित है।

मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की प्रारंभिक पहचान जोनल कमांडर सिंगराई उर्फ मनोज, सब-जोनल कमांडर कांडे होनहागा उर्फ दिरशुम, एरिया कमांडर सूर्या उर्फ मुंडा देवगम, महिला नक्सली कैडर जुनगा पुर्ति उर्फ मारला और सपनी हांसदा के रूप में हुई है। इस कार्रवाई में गिरफ्तार किए गए दो नक्सलियों की पहचान टाइगर उर्फ पांडू हांसदा और बातरी पांडा के रूप में हुई है।

आईजी अभियान सह पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सूचना मिली थी कि प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, अनमोल, मोछू, चमन, कांडे, अजय महतो, सांगेन अगरिया और अश्विन अपने दस्ता सदस्यों के साथ किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए एकत्र हुए हैं। सूचना के बाद संयुक्त बलों ने एक विशेष अभियान शुरू किया। इस अभियान में चाईबासा पुलिस, सीआरपीएफ, कोबरा बटालियन और झारखंड जगुआर शामिल थे।

सर्च अभियान के दौरान नक्सलियों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। आत्मरक्षार्थ जवानों के जवाबी फायरिंग में पांच नक्सली मारे गये जबकि दो नक्सली भागने के दौरान पकड़े गए। इलाके में सर्च अभियान जारी है। घटनास्थल से अबतक एक इंसास, दो एसएलआर, तीन रायफल और एक नाइन एमएम पिस्टल बरामद किया गया है। आईजी अभियान ने नक्सलियों से आह्वान किया है कि वह हिंसा का रास्ता छोड़कर मुख्य धारा में जुड़कर झारखंड के विकास से जुड़ें और सरकार की नीति के तहत सरेंडर करें। झारखंड पुलिस उनका स्वागत करेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ विकास/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर