कैडटों को साइबर सुरक्षा पर जागरूक किया गया

जम्मू, 17 जून (हि.स.)। आईआईटी जम्मू में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. शैफू गुप्ता ने एक प्रेरक और ज्ञानवर्धक सत्र में सीएटीसी-जे1 शिविर में भाग लेने वाले एनसीसी कैडेटों को साइबर सुरक्षा पर एक आकर्षक व्याख्यान दिया। साइबर स्वच्छता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, डॉ. गुप्ता ने आपका पासवर्ड: आपकी रक्षा की पहली पंक्ति शीर्षक व्याख्यान दिया और डिजिटल युग में सतर्कता और जागरूकता के गहन महत्व को रेखांकित किया। डॉ. गुप्ता ने कहा कि साइबर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जागरूकता सबसे शक्तिशाली उपकरण है।

उन्होंने कैडेटों को नियमित रूप से सॉफ़्टवेयर अपडेट करने, मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड बनाने और फ़िशिंग प्रयासों से सावधान रहने जैसे कार्रवाई योग्य सुझाव दिए। उनकी सलाह न केवल व्यावहारिक थी बल्कि युवा कैडेटों के रोज़मर्रा के डिजिटल अनुभवों के अनुरूप भी थी। इस सत्र में आज के समय में लोगों के सामने आने वाले असंख्य साइबर खतरों पर चर्चा की गई। मैलवेयर और रैनसमवेयर से लेकर फ़िशिंग स्कैम और पहचान की चोरी तक, साइबर सुरक्षा के ढीले तरीकों के संभावित परिणामों को सामने लाया गया।

इस सत्र में कैडेट्स को डिजिटल दुनिया में सुरक्षित तरीके से नेविगेट करने के लिए आवश्यक ज्ञान से लैस किया गया। डॉ. गुप्ता ने कैडेट्स को साइबर सुरक्षा जागरूकता के राजदूत बनने के लिए प्रोत्साहित किया, और उनसे अपने साथियों और समुदायों के साथ प्राप्त ज्ञान को साझा करने का आग्रह किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर