समाधान शिविरों की वीडियोग्राफी करवाएगी सरकार

मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने मंडल आयुक्तों तथा उपायुक्तों के साथ की बैठक

लोक सम्पर्क एवं शिकायत निवारण समितियों के सदस्यों की भागीदारी करें सुनिश्चित: प्रसाद

चंडीगढ़, 19 जून (हि.स.)। हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने सभी जिलों को निर्देश दिए हैं कि वे जिला मुख्यालयों तथा उप-मंडलों में आयोजित ‘समाधान शिविरों’ में जिला लोक सम्पर्क एवं शिकायत निवारण समितियों के आम सदस्यों की भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी जिले बेहतर निगरानी के लिए उपस्थित होने वाले ऐसे सदस्यों की सूची उनके कार्यालय के साथ साझा करें।

मुख्य सचिव प्रसाद बुधवार को प्रदेश के सभी जिलों में आयोजित किए जा रहे ‘समाधान शिविरों’ में जन शिकायतों के समाधान की प्रगति की समीक्षा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मंडल आयुक्तों तथा उपायुक्तों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। पारदर्शिता तथा जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए प्रसाद ने उपायुक्तों को दैनिक समाधान शिविरों की वीडियोग्राफी करवाने तथा भविष्य के संदर्भ के लिए इन रिकॉर्डिंग को संभालकर रखने की सलाह दी। उन्होंने सभी जिलों को अन्य विभागों की सहभागिता के कारण ‘अनसुलझी’ के रूप में वर्गीकृत शिकायतों का डेटा संकलित करने के भी निर्देश दिए। यह डेटा विभागवार और श्रेणीवार तरीके से संकलित किया जाएगा।

शिकायत समाधान में तेजी लाने के लिए, मुख्य सचिव ने सभी जिलों को अपने लंबित शिकायत डेटा को विभाग और प्रकार के अनुसार वर्गीकृत करके, उनके समाधान के लिए जिम्मेदार संबंधित विभागों को भेजने को कहा। सुचारू समन्वय और समय पर समाधान सुनिश्चित करने के लिए मुख्य सचिव कार्यालय को जानकारी दी जाएगी। सर्वोत्तम प्रथाओं की जानकारी साझा करने को प्रोत्साहित करने के लिए,प्रसाद ने सभी जिलों से समाधान प्रकोष्ठ टीम द्वारा पहले से उपलब्ध कराए गए गूगल फॉर्म के माध्यम से अपनी सफलता की कहानियों को साझा करने के लिए कहा। इसके अतिरिक्त, उन्होंने सभी जिलों को समाधान प्रकोष्ठ आईटी टीम द्वारा विकसित एप्लिकेशन में अपने लीगेसी डेटा को दर्ज करने को प्राथमिकता देने की भी सलाह दी।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर