दिल्ली वालों को पानी का हक दिलाने को 21 जून से अनिश्चितकालीन अनशन करेंगी आतिशी

नई दिल्ली, 19 जून (हि.स.)। दिल्ली में जल संकट के बीच आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और जलमंत्री आतिशी दिल्लीवालों को उनके हक का पानी दिलवाने के लिए 21 जून से अनिश्चितकालीन अनशन करने जा रही हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस विषय पर चिट्ठी भी लिखी है और हरियाणा से पानी न मिलने के मुद्दे पर तुरंत हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है।

इस बाबत बुधवार को प्रेस कॉन्फ़्रेंस के ज़रिए मीडिया से अपनी बात को साझा करते हुए आतिशी ने कहा कि दिल्ली को हरियाणा से यमुना में 613 एमजीडी पानी मिलता है, लेकिन 18 जून को मात्र 513 एमजीडी पानी ही मिला। दिल्ली में इस 100 एमजीडी पानी की कमी से 28 लाख लोग प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे है। दिल्लीवालों के कष्ट की हर सीमा पार हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि 3 करोड़ की आबादी वाली दिल्ली को मात्र 1050 एमजीडी, वहीं 3 करोड़ की आबादी वाले हरियाणा को 6500 एमजीडी पानी मिलता है। उन्होंने कहा कि हमनें हर संभव प्रयास किए, लेकिन पर्याप्त पानी होने के बावजूद भी हरियाणा दिल्ली को 100 एमजीडी पानी देने को तैयार नहीं है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी दिल्लीवालों को उनके हक़ का पानी दिलवाएं वरना अब उन्हें मजबूरन अनिश्चितक़ालीन अनशन पर बैठना होगा।

आतिशी ने कहा कि पानी की कमी को लेकर हमारे विधायक केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से भी मिलने गये, लेकिन वो हमारे विधायकों से नहीं मिले। कल दिल्ली सरकार के उच्चाधिकारी हरियाणा सरकार के अफ़सरों से मिलने गये। दिल्ली के 28 लाख लोगों के लिए पानी माँगने गये, लेकिन हरियाणा सरकार ने पानी देने से इनकार कर दिया।

आतिशी ने कहा कि अनशन पर बैठने से शरीर को बहुत कष्ट होता है, लेकिन इस समय दिल्लीवालों का कष्ट इतना ज़्यादा है कि उसके सामने मेरे शरीर का कष्ट कुछ भी नहीं होगा। ऐसे में मेरा प्रधानमंत्री से फिर से निवेदन है कि वो अगले 2 दिन में दिल्लीवालों को उनके हक़ का पानी दिलवाएं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर