सोनीपत: विदेश भेजने का झांसा देकर 96 लाख की ठगी

सोनीपत, 19 जून (हि.स.)। गोहाना के गांव बरोदा मोर के पूर्व सरपंच रमेश उर्फ लीला ने अपने बेटे और भतीजे को अमेरिका भेजने के नाम पर 96 लाख रुपये की ठगी का मामला उजागर किया है। आरोप है कि विदेश भेजने के लिए प्रति व्यक्ति 50-50 लाख रुपये मांगे, जिसे पीड़ित ने पूरा किया। इसके बावजूद न तो युवकों को विदेश भेजा गया और न ही पैसे वापस किए गए।पूर्व सरपंच ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सरपंच रमेश के मुताबिक पहचान जींद जिले के गांव लिजवाना निवासी दिनेश से थी।दिनेश ने चार साल पहले उन्हें एक एजेंट के बारे में बताया, जो युवकों को अमेरिका भेजता था। दिनेश के आश्वासन पर, रमेश ने अपने बेटे और भतीजे को विदेश भेजने का निर्णय लिया। इसके लिए उन्होंने दिनेश के भाई अजय के खाते में 7.60 लाख रुपये ऑनलाइन भेजे और 10 लाख रुपये नकद दिए। बाकी की राशि नकद में दी गई, कुल मिलाकर 96 लाख रुपये की राशि दिनेश और उसके साथियों को सौंप दी गई।

इसके अलावा, अगस्त 2023 में दिनेश ने 31 लाख रुपये उधार लिए थे। जब पीड़ित ने पैसे वापस मांगे, तो उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई। 18 मार्च को, पीड़ित का बेटा रजत जब दिनेश के घर पैसे लेने गया, तो उसे और धमकाया गया। मजबूरन, पीड़ित ने बरोदा थाना पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। बरोदा थाना प्रभारी इंस्पेक्टर लाल सिंह ने बताया कि शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच शुरू कर दी है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और पीड़ित को न्याय दिलाया जाएगा। इंस्पेक्टर लाल सिहं बताया कि ऐसी घटनाएं चेतावनी दे रही हैं कि लोग विदेशी एजेंटों के झांसे में न आएं और किसी भी प्रकार की लेन-देन सावधानीपूर्वक करें। सरकार और कानून व्यवस्था के अनुसार निपटती भी है। अन्य लोग इस तरह की धोखाधड़ी से बचने का प्रयास करना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/ नरेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर