पर्यटन के क्षेत्र में देश का नंबर वन बनेगा उत्तराखंड: सतपाल महाराज

चंपावत (लोहाघाट), 25 जून (हि.स.)। प्रदेश के लोक निर्माण व पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज अपनी धर्मपत्नी अमृता रावत के साथ मंगलवार को लोहाघाट पहुंचे। यहां पहुंचने पर भाजपा कार्यकर्ताओं और अधिकारियों द्वारा महाराज का भव्य स्वागत किया गया।

इस अवसर पर सतपाल महाराज ने लोहाघाट के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल एबट माउंट व कोली ढेक झील का निरीक्षण किया। कोली ढेक झील में पर्यटकों के लिए मूलभूत सुविधाएं न होने पर सतपाल महाराज ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से नाराजगी जताई तथा जल्द से जल्द झील में पर्यटकों के लिए शौचालय , शेड, रेस्टोरेंट व अन्य सुविधाओं का विस्तार करने के निर्देश दिए।

सतपाल महाराज ने कहा कि उनका उद्देश्य उत्तराखंड को पर्यटन के क्षेत्र में देश मे नंबर वन बनाना है। महाराज ने कहा कि आज देश-विदेश के पर्यटक उत्तराखंड आ रहे हैं। आज पर्यटक आदि कैलाश और ओम पर्वत तक बड़ी संख्या में पहुंचे हैं। महाराज ने कहा कि वह खुद लगभग 18 हजार फुट की ऊंचाई में लिपुलेख तक होकर आए हैं। उन्होंने कहा कि लिपुलेख से पर्यटक कैलाश पर्वत के दर्शन आसानी से कर सकते हैं। अब चीन जाने की जरूरत नहीं है।

महाराज ने कहा कि लोहाघाट को भी पर्यटन का हब बनाया जा रहा है। एबटमाउंट व कोली झील का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। पर्यटकों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक पर्यटक यहां आ सकें। इसके अलावा क्षेत्र में पैरा ग्लाइडिंग के साथ अन्य पर्यटक गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा। युवाओं को अधिक से अधिक होम स्टे के माध्यम से रोजगार से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि होमस्टे में आ रही बाधाओं को दूर कर लिया गया है। युवा अधिक से अधिक होम स्टे के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा होमस्टे व रेस्टोरेंट के माध्यम से पहाड़ी मिलेट्स व व्यंजनों को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि पर्यटक उत्तराखंड की संस्कृति से रूबरू हो सकें।

मंत्री ने कहा कि आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड तेजी से तरक्की की सीढ़ियां चढ़ता जा रहा है। इस दौरान कई भाजपा नेता व अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान नौका संचालकों ने सतपाल महाराज को झील में सुविधाओं का विस्तार करने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव मुरारी

/दधिबल

   

सम्बंधित खबर