कानपुर: लुटेरी दुल्हन समेत चार गिरफ्तार

कानपुर,19 जून (हि.स.)। ककवन थाने की पुलिस ने शादी का झांसा देकर लूट करने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए बुधवार को मुख्य सदस्य लुटेरी दुल्हन समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर किया।

पुलिस उपायुक्त पश्चिम विजय ढुल ने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों में बलिया जनपद के हल्दी थाना क्षेत्र के पश्चिम टोला निवासी मुस्कान यादव पुत्री राजेश, बलिया जनपद के कोतवाली थाना क्षेत्र के हैबतपुर कोड़ी निवासी राजकुमार साहू उर्फ राजा पुत्र रामजी, हमीरपुर जनपद के मौदहा थाना क्षेत्र के श्रीवास कस्बा मौदहा निवासी रजनीश उर्फ पंडित पुत्र ओमप्रकाश, कानपुर नगर के रेउना थाना क्षेत्र के बिच्छीपुर गांव निवासी दीपक उर्फ रूद्रेश कुमार हैं।

डीसीपी ने बताया कि पूछताछ के दौरान पकड़े गए आरोपितों ने बताया कि वे जरूरतमंद ऐसे व्यक्तियों जिनकी शादी नहीं हुई है या जिनकी पत्नी की मृत्यु हो चुकी है, उनकी तलाश करके सम्पर्क करते हैं, उन्हें जिन्दगी में सहारे का वास्ता देकर कुछ पैसे खर्च करके शादी कराने का लालच देते हैं। जब व्यक्ति विश्वास में आकर पूरी तरह इनके जाल में फंस जाता है तब उनसे कुछ दिन का समय मांग के शादी के लिए लड़की की व्यवस्था करते हैं। फिर आस-पास के किसी मंदिर में ले जाकर जयमाला डलवा कर व फेरे कराकर शादी करा देते हैं। शादी के बाद लड़के से तय शुदा रकम ले लेते हैं। इसके बाद साजिश के तहत महिला का शादी करके उस व्यक्ति के घर जाकर रहना और जब कुछ दिन में घर में रखा नकदी व जेवर आदि हाथ में आ जाये तब घरवालों को खाने के साथ में नींद की गोली देकर सुला देते हैं और फिर रातों रात वहां से भाग जाते हैं। आरोपित जाल में फंसे ससुरालवालों द्वारा दी गयी तथा चुराई हुई ज्वैलरी को राह चलते लोगों को बेच देते और प्राप्त रकम आपस में बराबर-बराबर बांट लेते हैं। इसके बाद फिर से नये व्यक्ति की तलाश करते हैं।

पूछताछ से आरोपितों द्वारा ग्राम रैपुरा थाना सजेती निवासी एक व्यक्ति से इसी प्रकार छल कपट एवं धोखाधड़ी कर फर्जी शादी करने की जानकारी प्राप्त हुई है, जिसके सम्बन्ध में पुष्टि की जा रही है। साथ ही जनपद झांसी व औरैया में भी इस प्रकार का अपराध कारित करने की बात बताई गयी है। इस संबंध में घटना की पुष्टि हेतु जनपद झांसी व औरैया में सम्पर्क किया जा रहा है। इनके अपराधिक इतिहास के सम्बन्ध में भी गहनता से गृह जनपद से जानकारी कराई जा रही है।

पुलिस टीम ने गिरोह के कब्जे से 19210 रुपये नकद व एक अदद सफेद धातु की कमरबंद पेटी, दो जोड़ी पायल सफेद धातु, एक अदद मंगलसूत्र पीली धातु काले नगदार, एक अदद बेहोश करने वाली दवा व जामा तलाशी अभियुक्तों से तीन मोबाइल, दो जेंट्स लेदर पर्स, दो एटीएम कार्ड, एक पैन कार्ड, एक वोटर आईडी कार्ड, एक आधार कार्ड बरामद किए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ राम बहादुर/मोहित

   

सम्बंधित खबर