मनाह नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए पूरी तरह बंद

- वर्ष 2023-24 में मनाह राष्ट्रीय उद्यान में 1.3 करोड़ रुपये का हुआ राजस्व संग्रह

बाक्सा (असम), 20 जून (हि.स.)। विश्व धरोहर स्थल मनाह नेशनल पार्क को गुरुवार से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। हर साल की तरह इस साल भी मौसम की प्रतिकूल स्थिति को देखते हुए नेशनल पार्क अथॉरिटी ने यह फैसला लिया है।

नेशनल पार्क अथॉरिटी ने 5 जून को नोटिफिकेशन जारी कर टूरिस्ट जीप सफारी को नेशनल पार्क में बंद कर दिया था, लेकिन सड़क खुली होने के कारण नेशनल पार्क के अधिकारियों ने नेशनल पार्क के बांहबाड़ी रेंज के मुख्य प्रवेश द्वार से मथनगुरी तक जीप सफारी की अवधि 15 दिन बढ़ाने और नेशनल पार्क को 20 जून तक खुला रखने का फैसला किया था। बढ़ाई गई समय सीमा आज समाप्त होने के साथ ही नेशनल पार्क अथॉरिटी ने मनाह नेशनल पार्क को पर्यटकों के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया। हालांकि, तीन महीने बाद नेशनल पार्क अथॉरिटी के आदेशानुसार अक्टूबर में फिर से इसे पर्यटकों के लिए खोला जाएगा। इस बार मनाह घूमने के लिए आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक जानवरों की मुक्त आवाजाही को देखकर रोमांचित हुए और मनाह के प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेकर खुश हुए।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2023-24 में राष्ट्रीय उद्यान प्राधिकरण 1.3 करोड़ रुपये का राजस्व एकत्र करने में सफल रहा है। वर्तमान पर्यटन वर्ष में 50 हजार देशी पर्यटक और दो हजार विदेशी पर्यटक मनाह में पहुंचे।

हिन्दुस्थान समाचार / किशोर /श्रीप्रकाश/सुनील

   

सम्बंधित खबर