'पोषण और संतुलित आहार के महत्व' पर केंद्रित व्यावहारिक सत्र आयोजित

जम्मू, 20 जून (हि.स.)। एनसीसी कैडेटों के लिए सीएटीसी-जे1 शिविर चलाया जा रहा है। वीरवार को यहां आयुष विभाग के चिकित्सा अधिकारी डॉ. हिमानी भूट्याल और मास्टर योग प्रशिक्षक ईशान मल्होत्रा द्वारा 'पोषण और संतुलित आहार के महत्व' पर केंद्रित एक व्यापक और व्यावहारिक सत्र आयोजित किया गया। सत्र का उद्देश्य बढ़ते कैडेटों को आवश्यक स्वास्थ्य प्रथाओं के बारे में शिक्षित और सशक्त बनाना था, जिससे उनका समग्र विकास सुनिश्चित हो सके।

डॉ. हिमानी भूट्याल किशोरों के विकास और वृद्धि में उचित पोषण की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे विभिन्न कमियाँ उनके शारीरिक और मानसिक विकास में बाधा डाल सकती हैं और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार बनाए रखने के व्यावहारिक सुझाव दिए। बाद में योग प्रशिक्षक ईशान मंसोत्रा ने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक विभिन्न योग आसनों का प्रदर्शन किया। योग दिवस 2024 की पूर्व संध्या पर, उन्होंने नियमित योग अभ्यास के शारीरिक और मानसिक लाभों पर जोर देते हुए कार्यक्रम की थीम पर प्रकाश डाला।

सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ते हुए, डॉ. भूट्याल ने बालिका कैडेटों के लिए मासिक धर्म स्वच्छता के अक्सर अनदेखे विषय को संबोधित किया। उन्होंने मासिक धर्म के दौरान उचित स्वच्छता बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डाला और इसके बारे में मिथकों का खंडन किया। उनकी खुली और जानकारीपूर्ण चर्चा का उद्देश्य एक सहायक वातावरण को बढ़ावा देना था जहाँ युवा लड़कियाँ अपने मासिक धर्म के स्वास्थ्य पर चर्चा करने और उसे प्रबंधित करने में सहज महसूस करें। सत्र ने कलंक को तोड़ने और जागरूकता को बढ़ावा देने के महत्व को रेखांकित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर