हिसार : ज्यादा रिटर्न का झांसा देकर धोखाधड़ी करने वाला गिरफ्तार

हिसार, 20 जून (हि.स.)। साइबर क्राइम हांसी पुलिस ने इन्वेस्ट करने पर ज्यादा रिटर्न का झांसा देकर 65 हजार 299 रुपए धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी की पहचान बास निवासी मोनू के रुप में हुई है।

थाना साइबर क्राइम हांसी में तैनात मुख्य सिपाही मुकेश कुमार ने गुरुवार को बताया कि सुल्तानपुर निवासी सागर ने 12 जून को साइबर थाना में शिकायत दी थी उसने अप्रैल 2024 में फेसबुक पर पीहू जटानी नाम की आईडी पर एक स्टोरी लगी हुई देखी। इसमें पैसे इन्वेस्ट करने पर काफी ज्यादा रिटर्न वापस मिलने के बारे में लिखा हुआ था। उसने उसके पास फेसबुक पर मैसेज कर इंवेस्ट करने बारे पछा तो बताया कि 750 रुपए इन्वेस्ट करने पर 6000 रुपए का प्रॉफिट मिलेगा और इसी प्रकार जितने ज्यादा इन्वेस्ट करोगे उतना ज्यादा प्रॉफिट होगा। सागर ने बताया कि उसके बाद वह उनके बातों में आकर उसने 24 अप्रैल को उनके द्वारा भेजे गए क्यूआर कोड स्कैन कर 750 रुपए भेज दिए, जिस पर उसने कहा कि आपको 8869 रुपए का लाभ हुआ है। अब आपके 1758 रुपए की जीएसटी पेमेंट करनी है। पेमेंट करने के बाद आपके पैसे वापस प्रॉफिट के साथ आपको मिल जाएंगे।

उसके बाद वह उनकी बातों पर विश्वास करके उनके अनुसार रुपए भेजता रहा। इस प्रकार मैने करीब 41 हजार रुपए भेज दिए और कुछ भी रुपए वापस ना मिलने पर जब मैने पैसे वापस मांगने के लिए उसके मोबाइल पर बात की तो उसने मुझे अपने सीनियर अधिकारी मोनू से बात करने के लिए कहा। इस पर मोनू ने उससे कहा कि आपकी जो पेमेंट रुकी हुई है उसके लिए आपको 25 हजार रुपए और जमा करवाने पर आपके सारे रुपए पूरे प्रॉफिट के साथ वापिस मिल जाएंगे। सागर ने बताया कि उसके करीब 41 हजार रुपए उनके पास फंसे होने के कारण और पूरे रुपए वापस मिलने के चक्कर 25 हजार रुपए और उनके बताए खाता में डाल दिए। इस प्रकार दोनों आरोपियों ने ज्यादा रिटर्न का झांसा देकर धोखाधड़ी करते हुए 65299 ऐंठ लिए।

जांच अधिकारी ने बताया कि शिकायत के आधार पर थाना साइबर क्राइम ने मामला दर्ज कर तत्परता से कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके पास से शत प्रतिशत 65299 रुपए की रिकवरी कर ली।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर

   

सम्बंधित खबर