गंगनहर के माध्यम से राजस्थान के हिस्से का पूरा पानी मिले- जयदीप बिहाणी

श्रीगंगानगर, 20 जून (हि.स.)। गंगानगर विधायक जयदीप बिहाणी ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को गंगनहर के माध्यम से राजस्थान के हिस्से का पूरा पानी नहरों में उपलब्ध करवाने को लेकर पत्र लिखा है। विधायक बिहाणी ने अनुरोध किया है कि पंजाब द्वारा गंगनहर के माध्यम से श्रीगंगानगर क्षेत्र में सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध करवाया जाता है।

वर्तमान में पंजाब सरकार द्वारा गंगनहर में राजस्थान के हिस्से के स्वीकृत पानी से कम पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिससे श्रीगंगानगर क्षेत्र की फसलें सूख रही है। इसलिये क्षेत्र के किसानों में आक्रोश व्याप्त है।

उन्होंने लिखा है कि श्रीगंगानगर क्षेत्र में किसानों को पानी की कमी की वजह से आर्थिक नुकसान हो रहा है। श्रीगंगानगर क्षेत्र में होने वाली कृषि पूर्णतया पंजाब से प्राप्त हमारे हिस्से के पानी पर निर्भर है। फसलों को बचाने के लिये एक मात्र उपाय गंगनहर के माध्यम से मिलने वाले पानी का निर्धारित हिस्सा पूरा उपलब्ध करवाया जाये ताकि गंगानगर क्षेत्र में खराब हो रही फसलों को बचाया जा सके।

आशा ही नहीं अपितु पूर्ण विश्वास है कि आप श्रीगंगानगर के किसानों की ज्वलन समस्या का निस्तारण प्राथमिकता से करवाये जाने के निर्देश प्रदान करेंगे। उन्होंने लिखा है कि किसान सम्पूर्ण भारत में एक ही है। इसमें कोई सीमा या जाति नहीं होती है। खेती को बचाने एवं संतुलन बनाये रखने के लिये समय अनुसार राजस्थान के किसानों के हितार्थ हमें अपने हिस्से का पूरा पानी उपलब्ध करवाया जाये।

हिन्दुस्थान समाचार/इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर