दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, 3.6 डिग्री लुढ़का पारा

- देश के अन्य राज्यों में बन रहे हैं भारी बारिश के आसार

नई दिल्ली, 21 जून (हि.स.)। राजधानी दिल्ली और उससे सटे एनसीआर के इलाकों में आज दोपहर बाद मानसून पूर्व की बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। हालांकि बारिश के कारण कई इलाकों में वाहन चालकों को सड़कों पर जाम की समस्या से रु-ब-रू होना पड़ा।

मौसम विभाग का कहना है कि हालांकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 30 जून तक मानसून पहुंचने की संभावना है। फिलहाल, दो दिन बाद दिल्लीवासियों को प्रचंड लू और गर्मी से जूझना पड़ेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक आज की यह ताजा बारिश पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई। इस वजह से दिल्ली में पारा 3.6 डिग्री लुढ़क गया। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के मानक वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 40 डिग्री रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है। इस वजह से राजस्थान के जयपुर, बीकानेर, चुरु, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर, कोटा जिलों में आज बारिश के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस क्रम में गुरुवार को भी इन जगहों पर बारिश होने से तापमान में कमी आई। इन जगहों पर गुरुवार को बारिश होने से तापमान 42.7 डिग्री के आसपास रहा।

देश के विभिन्न राज्यों में बारिश के आसार बन रहे हैं। अगले 24 घंटे के दौरान असम, छत्तीसगढ़, मेघालय, बिहार के कुछ हिस्सों, विदर्भ, दक्षिण ओडिसा, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की बारिश की संभावना है। कहीं कहीं भारी बारिश हाे सकती है। इसके साथ ही मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिणी गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, पंजाब और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिरंचि सिंह/दधिबल

   

सम्बंधित खबर