सीयू के विद्यार्थी विदेशों में भी सीखाएंगे योग : प्रो. बंसल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करते हुए कुलपति और अन्य।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करते हुए कुलपति और अन्य।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करते हुए कुलपति और अन्य।

धर्मशाला, 21 जून (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि शीघ्र ही हमारे विद्यार्थी विदेश में भी योग सिखाने जाएंगे। केंद्रीय विश्वविद्यालय कई प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय उत्तरोत्तर प्रगति कर रहा है और आने वाले समय में देश विदेशों में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय अपनी शिक्षा की श्रेष्ठ गुणवत्ता व शोध से जाना जाएगा।

कुलपति ने यह बात शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कही।

केंद्रीय विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन साई स्पोर्ट्स ग्राउंड,धर्मशाला में किया। जिसमें विश्वविद्यालय के शिक्षकों, विद्यार्थियों, गैर शिक्षक कर्मचारियों के साथ राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल (बाल), श्री सत्य साईं एजुकेयर, एनसीसी कैडेट्स व भारतीय हिमालय स्कूल टंग के विद्यार्थी-शिक्षक भी प्रतिभागी रहे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन में 1400 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल व विशिष्ट अतिथि के रूप में कर्नल संजय शांडिल ने शिरकत की। कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय स्थित योग अध्ययन केंद्र द्वारा पिछले एक महीने भर से पूरे धर्मशाला क्षेत्र के स्कूली बच्चों, बुजुर्गों व आम जनमानस को योग से अपने शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के प्रति जागरूक करवाया गया। इसके उपरांत डॉ. सत्यानंद,सहायक आचार्य, योग अध्ययन केंद्र के निर्देशन में प्रोटोकॉल अभ्यास करते हुए सूक्ष्म व्यायाम, विभिन्न आसनों व प्राणायाम तथा ध्यान की विधियों के साथ-साथ उनके लाभों को भी व्यक्त किया गया तत्पश्चात शांति पाठ से इस अभ्यास का समापन हुआ। योग अध्ययन केंद्र के निदेशक डॉ. सुनील कुमार ने कार्यक्रम की रूप रेखा बनाते हुए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

योग अध्ययन केंद्र वर्तमान में पीजी डिप्लोमा, स्नातकोत्तर और पीएचडी कोर्स करवा रहा है और जनमानस के लाभ के लिए और भी कोर्स हम शुरू करने जा रहे हैं। नशा मुक्ति को एक अहम जिम्मेदारी मानते हुए उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय इसके लिए वचनबद्ध है। योग के माध्यम से विश्वविद्यालय पूरे धर्मशाला क्षेत्र में नशा मुक्ति अभियान चलाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/उज्जवल

   

सम्बंधित खबर