जींद:साढ़े छह करोड़ से पक्की हो रही नहर पटरियों में घटिया सामग्री का इस्तेमाल

जींद, 21 जून (हि.स.)। सफीदों शहर के बीचोंबीच से गुजर रही हांसी ब्रांच नहर के दोनों तरफ करीब 6.50 करोड रुपये की लागत से बन रही दोनों पटरियों के निर्माण कार्य में घटिया सामग्री के प्रयोग होने का मामला सामने है। इस संबंध में सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। यह मामला सामने आने के बाद नगर पालिका सचिव रविंद्र कुमार ने टेंडर एजेंसी को नोटिस जारी करने की बात कही है।

नहर की दोनों पटरियों के निर्माण में घटिया क्वालिटी की पीली खोरा ईंटे व मसाले में रेत ही रेत लगाने को लेकर लोगों में रोष है और निमार्ण कार्य की जांच की मांग की है। पटरी निर्माण कार्य को देखने के लिए नगर पालिका के संबंधित अधिकारी मौके का निरीक्षण तो कर चुके हैं लेकिन फिलहाल टेंडर एजेंसी के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया गया है।

शहर वासियों के आरोप है कि निर्माण में पिल्ली ईंटों व नाममात्र के सिमेंट का प्रयोग हो रहा है। ईंटों की चिनाई यूं समझों कि रेत में की जा रही है तो भी कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। इसके लिए कोई नींव नहीं खोदी गई है और सही से बैड भी नहीं बिछाया गया है। टेंडर एजेंसी से क्वालिटी जांचने वाली कमेटी भी कथित तौर पर कमीशन लेकर के चुपचाप बैठ जाती है।

शहर वासियों की मांग है कि सफीदों के नहर की दोनों तरफ बन रही पटरियों का निर्माण कार्य अच्छे से करवाया जाए, ताकि कोई भी नहर में दुर्घटना का शिकार नहीं हो। क्योंकि नहर की दूसरी तरफ डीच ड्रेन लगती है। ऐसे में अगर पीली ईटों से इनकी बाउंड्री बनवाए जा रही है तो वह तत्काल टूट जाएगी। जिस कारण कोई भी दुर्घटना का शिकार हो सकता है। लोगों का कहना है कि सफीदों में विकास को लेकर पहले भी 37 करोड़ रूपए की ग्रांटे आईं लेकिन कोई भी निर्माण कार्य सही से नहीं हुआ और ग्रांट राशी की खुलकर बंदरबांट हुई।

उस मामले की भी फिलहाल जांच अत्यंत धीमी गति से जारी है। लोगों का कहना है कि अगर इस निर्माण की अभी शुरूआत में ही जांच नहीं हुई तो इसे घटिया सामग्री के साथ पूरा करके महकमे से पेमेंट हथिया ली जाएगी और उसके बाद लकीर पीटने के सिवाए कुछ भी नहीं रहेगा। लोगों ने सरकार व प्रशासन से मांग की कि इस अत्यंत महत्वपूर्ण परियोजना की गहराई से जांच करवाई जाए और पूरे नियमों व निगरानी के साथ इस दोनों पटरियों के पक्का करवाने का कार्य करवाया जाए ताकि लोग लंबे समय तब इसका लाभ उठा सके। लोगों का कहना है कि इस दोनों पटरियों को पक्का करवाने की पुरानी मांग थी और ये दोनों पटरियां सफीदों नगर के लिए मिनी बाईपास का काम करेंगी।

बता दे कि सफीदों के बाईपास-रामपुरा नहर पुल से लेकर पानीपत रोड नहर पुल तक दोनों पटरिया को पक्का करने का काम नगर पालिका द्वारा करवाया जा रहा है। जिसके लिए 6.50 करोड रुपए की ग्रांट राशि आई हुई है। नगर पालिका सचिव रविंद्र कुमार कहना है कि नहर पटरियों के निर्माण कार्य की जांच करवाई जाएगी। अगर निर्माण कार्य नियमों के तहत नहीं पाया गया तो टेंडरिंग एजेंसी को नोटिस जारी करके कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र

   

सम्बंधित खबर