एनडीएमसी ने 8 स्थानों पर 10 हजार प्रतिभागियों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया

नई दिल्ली, 21 जून (हि.स.)। “स्वयं और समाज के लिए योग” विषय पर, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने भारत सरकार के आयुष मंत्रालय और 6 योग संस्थानों के समन्वय से 8 प्रमुख स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस अवसर पर लगभग 10 हजार प्रतिभागियों ने योग के सामान्य प्रोटोकॉल का प्रदर्शन किया।

रेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एनडीएमसी सदस्य विशाखा सैलानी और सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव संजय जाजू और आयुष मंत्रालय के सचिव, पतंजलि योग समिति के स्वयंसेवक, रेलवे के अधिकारी समेत 1500 प्रतिभागियों ने आज लोधी गार्डन में एनडीएमसी द्वारा आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

अश्विनी वैष्णव ने पूरे योग कार्यक्रम में भाग लिया और योग प्रोटोकॉल प्रदर्शन में भी हिस्सा लिया। इस दौरान अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत योग को एक अलग पहचान देता है। आज पूरी दुनिया में लोग अपनी शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती के लिए योग कर रहे हैं। पिछले एक दशक में इस योग की ओर एक बड़ी आबादी बढ़ रही है।

नेहरू पार्क में योग कार्यक्रम में भाग लेने के बाद एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि योग न केवल शारीरिक लचीलापन और मानसिक शांति प्रदान करता है बल्कि यह हमारे समग्र स्वास्थ्य में भी व्यापक सुधार करता है। आज की तेजी से बदलती जिंदगी में योग हमारी जीवनशैली में संतुलन लाने का एक महत्वपूर्ण साधन है। हमें खुशी है कि इतने सारे लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए और योग के लाभों का अनुभव किया।

एनडीएमसी द्वारा मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में नेहरू पार्क, लोधी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, कर्तव्य पथ, आईएएस आवासीय परिसर, न्यू मोती बाग, संजय झील - लक्ष्मीबाई नगर, सिंगापुर पार्क - चाणक्यपुरी और सेंट्रल पार्क - कनॉट प्लेस जैसे 8 प्रमुख स्थानों पर आयोजित किए गए।

इसके अलावा, एनडीएमसी वृद्धाश्रम, कामकाजी महिला छात्रावास, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और विभिन्न कार्यालयों में भी योग प्रोटोकॉल कार्यक्रम आयोजित किए गए।

एनडीएमसी ने नई दिल्ली क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की सफलता के लिए आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि योग समिति, गायत्री परिवार, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, ईशा योग केंद्र, योग संस्थान, अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ और भारतीय योग संस्थान के साथ सहयोग किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुशील/दधिबल

   

सम्बंधित खबर