नेपाल : कैबिनेट ने की भारत समेत आठ देशों के लिए राजदूत के नाम की सिफारिश

काठमांडू, 21 जून (हि.स.)। नेपाल सरकार ने भारत, अमेरिका, यूके सहित आठ देशों के लिए अपने राजदूत के नामों की सिफारिश की है। कुछ दिन पहले ही सरकार ने 11 देशों के राजदूतों को वापस बुलाने का निर्णय लिया था।

प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में भारत, अमेरिका, यूके, दक्षिण कोरिया, मलेशिया सहित आठ देशों के लिए अपने राजदूत के नाम की सिफारिश की है। विदेश मंत्री नारायणकाजी श्रेष्ठ ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में 11 देशों में से 8 देशों के नाम की आज सिफारिश की गई है। इन नामों को संसदीय सुनवाई समिति में भेजा जाएगा जहां से अनुमोदन होने के बाद एग्रिमो के लिए संबंधित देशों में भेजा जाएगा।

विदेश मंत्री श्रेष्ठ के मुताबिक भारत के लिए लोकदर्शन रेग्मी को राजदूत बनाने की सिफारिश की गई है। रेग्मी नेपाल सरकार के पूर्व चीफ सेक्रेटरी रह चुके हैं। उनकी सिफारिश सत्तारूढ़ गठबंधन के नेपाल कम्यूनिष्ट पार्टी एमाले के तरफ से किया गया है। नेपाल के तरफ से प्रमुख देशों में राजदूत की नियुक्ति राजनीतिक स्तर पर की जाती है।

विदेश मंत्री के मुताबिक चन्द्र घिमिरे को अमेरिका, सुशील प्याकुरेल को दक्षिण कोरिया, सुम्निमा तुलाधर को डेनमार्क, डॉ विजन पन्त को यूके, पुष्पराज राजकर्णिकार को स्पेन, नेत्रप्रसाद तिमल्सिना को मलेशया और अबु सुफ्यान खान को साउदी अरब के लिए राजदूत में सिफारिश की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास/प्रभात

   

सम्बंधित खबर