जगदलपुर-निगम वार्डों का 24 जून से होगा परिसीमन, नहीं बनेंगे नए वार्ड

जगदलपुर, 17 जून (हि.स.)। विधानसभा व लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब नगर निगम और नगर पालिकाओं के चुनाव नवंबर-दिसंबर में ही करने की तैयारी शुरू हो गई है। नगरीय निकायों के वार्ड परिसीमन के साथ ही चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है। वार्डों के परिसीमन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू होकर 6 जुलाई तक चलेगी।

तय कार्यक्रम के मुताबिक 9 जुलाई को वार्डों के नए परिसीमन का प्रारंभिक प्रकाशन कर दिया जाएगा। इसके बाद 18 जुलाई को अंतिम परिसीमन का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। किस वार्ड की सीमा क्या होगी, नया क्षेत्र जुड़ रहा है या नहीं, यह सब 18 जुलाई के प्रस्ताव में शामिल रहेगा। जगदलपुर नगर पालिक निगम क्षेत्र में नए वार्ड इस बार नहीं बन रहे हैं। बताया जा रहा है कि 2011 के बाद शहर की बढ़ी आबादी के हिसाब से 48 वार्डों में ही वार्डों की सीमाएं बढ़ाई जाएंगी यानी छोटे वार्ड बड़े हो जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि 2011 की जनगणना के बाद लगभग सभी वार्डों में जनसंख्या बढ़ गई है। इसीलिए परिसीमन किया जाना है। राज्य निर्वाचन दफ्तर ने निकायों को निर्देश दिए हैं कि परिसीमन की कार्रवाई अनिवार्य रूप से जल्दी हो जानी चाहिए, ताकि वार्डों के चुनाव तय समय में करवाए जा सकें। आदेश के साथ एक समय- सारिणी संलग्न की गई है। इसमें कहा गया है कि तय समय पर परिसीमन की प्रक्रिया पूरी की जाए और 18 जुलाई तक अपने अभिमत के साथ प्रस्ताव शासन को भेजा जावे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे/केशव

   

सम्बंधित खबर