नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जाएगी 'विटामिन ए' की खुराक

- 26 जून से कार्यक्रम की शुरूआत, तैयारियों पर संवेदीकरण कार्यशाला

वाराणसी,21 जून (हि.स.)। जनपद में नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को ‘विटामिन-ए’ की खुराक पिलाने के लिए बुधवार से ‘विटामिन ए सम्पूरण’ कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा। यह कार्यक्रम 26 जून से पूरे एक माह तक चलेगा। इसके तैयारियों को लेकर शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में जनपद स्तरीय संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने कहा कि विटामिन ए सम्पूरण कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष दो चरणों में छह माह के अंतराल पर आयोजित किया जाता है। इसमें नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक से आच्छादित किया जाता है। इस क्रम में 26 जून से यह कार्यक्रम शुरू किया जाएगा जो कि अगले एक माह तक चलेगा। कार्यक्रम के सफलतापूर्वक संचालन के संबंध में स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस विभाग को संयुक्त रूप से दिशा-निर्देश दिए गए हैं। अभियान से जुड़े दोनों विभागों के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एके मौर्य ने बताया कि इस कार्यक्रम को लेकर समस्त तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। कार्यक्रम के संचालन के दौरान प्रत्येक बुधवार और शनिवार को आयोजित होने वाले वीएचएसएनडी व यूएचएसएनडी सत्रों पर नौ माह से पाँच वर्ष तक के सभी बच्चों को अलग-अलग चम्मचों से विटामिन ए खुराक पिलायी जाएगी।

न होने दें विटामिन-ए की कमी

डॉ एके मौर्य ने बताया कि विटामिन ‘ए’ की कमी से बच्चों में नजर का कमजोर होना, रात्रि के समय कम दिखाई देना, अंधेपन का शिकार हो जाना, रूखी आंख, रूखी त्वचा और त्वचा से संबन्धित समस्याएं हो सकती हैं। इसकी कमी से बचपन में होने वाली दस्त जैसी आम बीमारियाँ भी गम्भीर हो सकती हैं। इन सभी कमियों को पूरा करने के लिए बच्चों को विटामिन ए की खुराक देना बेहद आवश्यक है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर