मीरजापुर में 34 एग्री जंक्शन खोले जाने का लक्ष्य, स्वावलंबी बनेंगे युवा

- प्रशिक्षित कृषि उद्यमी स्वावलंबन योजना के तहत फसल उत्पादों के लिए मुहैया कराया जा रहा एग्री जंक्शन

- 15 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन, पांच लाख के ऋण पर कृषि विभाग देगा 60 हजार अनुदान

मीरजापुर, 22 जून (हि.स.)। ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित युवाओं के लिए प्रदेश सरकार सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है। एग्री जंक्शन खोलकर युवा स्वावलंबी बन सकते हैं। मीरजापुर में 34 एग्री जंक्शन खोले जाने का लक्ष्य है। कृषि विभाग की ओर से पांच वर्ष के लिए पांच लाख रुपये तक का ऋण बैंक से उपलब्ध कराने में सहायता की जाएगी। साथ ही ऋण पर 60 हजार रुपये के ब्याज पर छूट उपलब्ध कराया जाएगा।

उपकृषि निदेशक विकेश पटेल के ने बताया कि प्रशिक्षित कृषि उद्यमी स्वावलंबन योजना वर्ष 2024-25 के तहत किसानों को उनके फसल उत्पादों के लिए कृषि केंद्र (एग्री जंक्शन) मुहैया कराया जा रहा है। एग्री जंक्शन में सुविधाएं वन स्टॉप शाप के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। आवेदक 15 जुलाई तक जमा कर सकते हैं। आवेदक की आयु 14 अगस्त 2024 को 40 वर्ष से अधिक नहीं हो। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला आवेदकों को आयु में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।

उप कृषि निदेशक ने बताया कि बेरोजगार कृषि स्नातक, कृषि व्यवसाय प्रबंधन स्नातक, स्नातक कृषि एवं सहबद्ध विषय उद्यान, पशुपालन, वानिकी, दुग्ध, पशु चिकित्सा, मुर्गी पालन और किसी राज्य व केन्द्रीय विश्वविद्यालय या किसी अन्य विश्वविद्यालय के डिग्रीधारक आवेदन कर सकते हैं। योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को कृषि इनपुट उर्वरक, बीज, कृषि रसायन की बिक्री का प्राधिकार पत्र एवं एक वर्ष का दुकान का किराया कृषि विभाग की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। एग्री जंक्शन के लिए निःशुल्क आवेदन पत्र किसी भी कार्य दिवस में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक उपकृषि निदेशक कृषि भवन पिपराडाड़ से प्राप्त किया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर