सियालदह स्टेशन के तीन और प्लेटफॉर्म से 12 डिब्बों वाली लोकल ट्रेनों का परिचालन शुरु

कोलकाता, 22 जून (हि.स.)। सियालदह स्टेशन के तीन और प्लेटफॉर्म से 12 डिब्बों वाली लोकल ट्रेनों का परिचालन शनिवार से शुरु की गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्लेटफॉर्म नंबर एक, दो और पांच से 12 कमरों वाली लोकल ट्रेन रवाना होने लगी हैं।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, कुछ ही दिनों में प्लेटफॉर्म तीन और चार के विस्तार का काम पूरा हो जाएगा। उसके बाद इन दोनों प्लेटफॉर्म से भी 12 कोचों वाली ट्रेनों की आवाजाही शुरू होगी।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, सियालदह डिवीजन में हर दिन करीब 892 लोकल ट्रेनें चलती हैं लेकिन प्लेटफॉर्म की लंबाई कम होने के कारण सियालदह स्टेशन पर प्लेटफॉर्म एक से पांच तक 12 कोच वाली ट्रेनें नहीं चल पा रही थी। अब तक सिर्फ प्लेटफॉर्म छह और सात से 12 डिब्बे वाली लोकल ट्रेनें चल रही थीं। 12 कमरों वाली लोकल शनिवार से प्लेटफार्म नंबर एक, दो और पांच से शुरू हो गई।

पूर्व रेलवे की सियालदह शाखा पर ट्रेनों की तीन लाइनें चलती हैं- सियालदह दक्षिण, सियालदह मेन और सियालदह उत्तर। इनमें से सियालदह दक्षिण की सभी ईएमयू ट्रेनों को 12 डिब्बों वाली बनाया गया था, लेकिन अन्य दो खंडों की सभी ट्रेनें 12 डिब्बों वाली नहीं थीं। बल्कि अधिकतर नौ कमरों वाली थीं। रेलवे का उद्देश्य सियालदह की सभी शाखाओं पर 12 डिब्बे वाली ट्रेनें चलाना था। अधिकारियों का कहना है कि इसे कुछ महीनों में पूरा कर लिया जाएगा।

रेलवे की गणना के मुताबिक, 12 कोच वाली ट्रेन शुरू होने पर करीब एक हजार अतिरिक्त यात्री यात्रा कर सकेंगे। ट्रेन में सीटों की संख्या भी करीब 25 फीसदी बढ़ जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ गंगा

   

सम्बंधित खबर